वीर सावरकर का जीवन परिचय | Veer Savarkar Biography in Hindi

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वीर सावरकर की जीवनी, जन्म, मृत्यु कैसे हुई, नारे, पुस्तक का नाम, जाति, योगदान | Veer Savarkar Biography, birth, Cause of death, Slogan, Books, Caste, Contribution in Hindi

विनायक दामोदर सावरकर एक भारतीय राष्ट्रवादी थे, जो एक राजनीतिक दल और राष्ट्रवादी संगठन हिंदू महासभा के प्रमुख सदस्य थे. सावरकर पेशे से वकील और भावुक लेखक थे. उन्होंने कई कविताओं और नाटकों का मंचन किया था. सावरकर ने अपने जबरदस्त संस्कार और लेखन क्षमताओं के साथ अपनी विचारधारा और दर्शन के रूप में कई लोगों को प्रेरित किया, जिसका उद्देश्य हिंदुओं के बीच सामाजिक और राजनीतिक एकता को प्राप्त करना था. ‘हिंदुत्व’ शब्द जो भारत में हिंदू राष्ट्रवाद का एक रूप है, 1921 में सावरकर द्वारा अपनी एक रचना के माध्यम से लोकप्रिय हुआ था. महात्मा गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक गंभीर आलोचक, सावरकर पर शुरू में गांधी की हत्या का आरोप लगाया गया था लेकिन बाद में उन्हें बरी कर दिया गया. 1 फरवरी 1966 को, सावरकर ने घोषणा की कि वह मृत्यु तक उपवास रखेंगे और इस कृत्य को ‘आत्मरक्षा’ करार देंगे. जिसके बाद उन्होंने खाना बंद कर दिया और दवाएँ भी त्याग दीं जिससे अंततः 26 फरवरी, 1966 को उनकी मृत्यु हो गई. विनय सावरकर के कार्य ने उन्हें अमर कर दिया.

नामविनायक दामोदर सावरकर
जन्म (Date of Birth) 28 मई 1883
जन्म स्थान (Birth Place) बॉम्बे प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
मृत्यु (Death) 26 फरवरी 1966
मृत्यु स्थान (Death Place) बॉम्बे, भारत
पेशा (Profession) वकील, राजनीतिज्ञ, लेखक और कार्यकर्ता
पिता का नाम (Father Name) दामोदर सावरकर
माँ का नाम (Mother Name) राधाबाई सावरकर
भाई-बहन (Brother and Sister) गणेश, मैनाबाई, और नारायण
पत्नी का नाम (Wife Name) यमुनाबाई
बच्चे (Children) विश्वास, प्रभाकर, और प्रभात चिपलूनकर
www.jivanisangrah.com

वीर सावरकर का जन्म और प्रारंभिक जीवन (Veer Savarkar Birth and early life)

विनायक सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को ब्रिटिश भारत के नासिक जिले के भागुर में हुआ था. उनका जन्म एक ब्राह्मण हिंदू परिवार में हुआ था और उन्होंने अपना बचपन अपने भाई-बहनों, गणेश, मैनाबाई और नारायण के साथ बिताया. हिन्दू-मुस्लिम दंगों के दौरान 12 साल की उम्र में सावरकर ने छात्रों के एक समूह के साथ मुसलमानों की भीड़ को भगा दिया. दंगों के दौरान उन्होंने अपने गाँव में स्थित मस्जिद को तोड़ने का प्रयास किया था. यह घटना कहीं न कहीं उनकी कट्टर सोच व मुस्लिमों के प्रति वैमनस्य को दर्शाती है लेकिन कुछ इतिहासकार इसकी वजह मुस्लिम लड़कों द्वारा किये गए उत्पात को मानते हैं. बाद में उन्हें ‘वीर’ (साहसी व्यक्ति) उपनाम दिया.

वीर सावरकर का क्रांतिकारी जीवन (Veer Savarkar Revolutionary life)

युवावस्था में सावरकर एक क्रांतिकारी बन गए, उनके बड़े भाई गणेश ने उनके किशोर जीवन में प्रभावशाली भूमिका निभाई. सावरकर ने युवाओं खिलाड़ी के समूह बनाने के लिए खेलों आयोजन किया और इसका नाम रखा मित्र मेला. उन्होंने क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए समूह का इस्तेमाल किया. वे लाला लाजपत राय, बाल गंगाधर तिलक और बिपिन चंद्र पाल जैसे कट्टरपंथी राजनीतिक नेताओं से प्रेरित थे. इस बीच उन्होंने पुणे में ‘फर्ग्यूसन कॉलेज’ में दाखिला लिया और अपनी डिग्री पूरी की.

फिर उन्हें इंग्लैंड में कानून का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति की पेशकश की गई और बाद में श्यामजी कृष्ण वर्मा ने उनकी मदद की, जिन्होंने उन्हें कानून की पढ़ाई करने के लिए इंग्लैंड भेजा. ग्रे के इन लॉ कॉलेज (Gray’s Inn law college) में दाखिला लेने के बाद सावरकर ने इंडिया हाउस में उत्तरी लंदन में एक छात्र निवास आश्रय लिया. लंदन में सावरकर ने अपने साथी भारतीय छात्रों को प्रेरित किया और फ्री इंडिया सोसाइटी नामक एक संगठन का गठन किया, जिसने भारतीयों को अंग्रेजों से पूरी आजादी के लिए लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया.

सावरकर ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए ‘1857 के विद्रोह‘ की तर्ज पर गुरिल्ला युद्ध के बारे में सोचा. वह द हिस्ट्री ऑफ द वॉर ऑफ इंडियन इंडिपेंडेंस नामक पुस्तक के साथ आए, जिसने भारतीयों को उनकी स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया. हालाँकि इस पुस्तक पर अंग्रेजों ने प्रतिबंध लगा दिया था, फिर भी इसने कई देशों में बहुत लोकप्रियता हासिल की. सावरकर ने बम बनाने और गुरिल्ला युद्ध करने के लिए एक पुस्तिका भी छापी, जिसे उन्होंने अपने दोस्तों के बीच वितरित किया. 1909 में सावरकर ने कहा कि वह अपने दोस्त मदन लाल ढींगरा को पूरी कानूनी सुरक्षा प्रदान करेंगे, जिन पर सर विलियम हट कर्जन वायली नामक एक ब्रिटिश भारतीय सेना अधिकारी की हत्या का आरोप था.

कालापानी की सजा (Punishment of Cellular Jail)

भारत में सावरकर के भाई गणेश ने इंडियन काउंसिल्स एक्ट 1909 (मिंटो-मॉर्ली रिफॉर्म्स) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. विरोध के बाद ब्रिटिश पुलिस ने दावा किया कि वीर सावरकर ने अपराध की साजिश रची थी और इसलिए उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया. गिरफ्तारी से बचने के लिए सावरकर पेरिस भाग गए जहाँ उन्होंने भिकाजी कामा के आवास पर शरण ली. हालाँकि उन्हें 13 मार्च, 1910 को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

1911 में ब्रिटिश अधिकारियों और फ्रांसीसी सरकार के बीच विवाद को संभालने वाली स्थायी अदालत ने अपना फैसला सुनाया. सावरकर के खिलाफ फैसला आया और उन्हें वापस बॉम्बे भेज दिया गया. जहाँ उन्हें 50 साल की कैद की सजा सुनाई गई. 4 जुलाई 1911 को उन्हें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ले जाया गया जहाँ उन्हें कुख्यात सेलुलर जेल (काला पानी) में बंद कर दिया गया. हालाँकि उन्हें लगातार दुराचार और यातना का सामना करना पड़ा. सावरकर ने अपने कुछ साथी कैदियों को पढ़ने और लिखने के लिए जेल में अपने समय का उपयोग किया. उन्होंने जेल में एक बुनियादी पुस्तकालय शुरू करने के लिए सरकार से अनुमति भी प्राप्त की.

राष्ट्रवाद और हिंदू महासभा (Nationalism and Hindu Mahasabha)

जेल में अपने समय के दौरान सावरकर ने “हिंदुत्व: एक हिंदू कौन है” नामक एक वैचारिक पैम्फलेट लिखा था. यह कार्य जेल से बाहर तस्करी किया गया था और बाद में सावरकर के समर्थकों द्वारा प्रकाशित किया गया. ‘हिंदुत्व’ ने कई हिंदुओं को प्रभावित किया क्योंकि इसने एक हिंदू को’ भारतवर्ष'(भारत) के देशभक्त और गर्वित निवासी के रूप में वर्णित किया. इसने बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म और हिंदू धर्म को एक समान बताया और अखंड भारत (संयुक्त भारत या ग्रेटर इंडिया) के निर्माण का समर्थन किया.

यद्यपि एक स्वयंभू नास्तिक वीर सावरकर ने हिंदू कहलाने में गर्व महसूस किया क्योंकि उन्होंने इसे एक राजनीतिक और सांस्कृतिक पहचान बताया. हालांकि उन्होंने हिंदू, बौद्ध, जैन और सिख धर्म के एकीकरण का आह्वान किया लेकिन उन्होंने भारत में मुसलमानों और ईसाइयों के अस्तित्व का समर्थन नहीं किया. उन्होंने उन्हें भारत में ‘मिसफिट’ कहा था. 6 जनवरी 1924 को सावरकर को जेल से रिहा कर दिया गया. जिसके बाद उन्होंने रत्नागिरी हिंदू सभा के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसका उद्देश्य हिंदुओं की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना था.

1937 में वीर सावरकर हिंदू महासभा के अध्यक्ष बने. उसी समय मुहम्मद अली जिन्ना ने कांग्रेस के हिंदू राज के रूप में शासन की घोषणा की थी. जिसने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच पहले से ही बढ़ रहे तनाव को और खराब कर दिया था. इन संघर्षों ने लोगों को वीर सावरकर के हिंदू राष्ट्र बनाने के प्रस्ताव पर ध्यान दिया, जिसने कई अन्य भारतीय राष्ट्रवादियों के बीच उनकी लोकप्रियता बढ़ाई. हिंदू महासभा के अध्यक्ष के रूप में सावरकर ने द्वितीय विश्व युद्ध में हिंदुओं को ब्रिटिशों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया, जो बदले में हिंदुओं को युद्ध की बारीकियों से परिचित कराने में मदद करेगा.

कांग्रेस और गांधी विचारधारा का विरोध (Opposition to Congress and Gandhi ideology)

वीर सावरकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) और महात्मा गांधी के घोर आलोचक थे. उन्होंने ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ का विरोध किया और बाद में भारत के विभाजन के लिए कांग्रेस की स्वीकृति पर आपत्ति जताई. भारत को दो अलग-अलग राष्ट्रों में विभाजित करने के बजाय सावरकर ने एक देश में दो राष्ट्रों के सह-अस्तित्व का प्रस्ताव रखा. इसके अलावा उन्होंने खिलाफत आंदोलन के दौरान मुसलमानों के साथ तुष्टीकरण की महात्मा गांधी की नीति की आलोचना की. इसके अलावा उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के खिलाफ हिंसा का समर्थन करने के लिए गांधी को ‘पाखंडी’ कहा. कुछ लेखों में कहा गया है कि सावरकर ने गांधी को एक संकीर्ण और अपरिपक्व प्रमुख के साथ एक भोले नेता के रूप में समझा था.

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वीर सावरकर का धार्मिक और राजनैतिक दर्शन (Religious and political philosophy of Veer Savarkar)

स्वयंभू नास्तिक होने के बावजूद वीर सावरकर ने हिंदू धर्म की अवधारणा को पूरे दिल से प्रोत्साहित किया क्योंकि वह हिंदू धर्म को एक राजनीतिक और सांस्कृतिक पहचान के रूप में मानते थे और केवल एक धर्म के रूप में नहीं. उनके पास हमेशा हिंदू राष्ट्र या संयुक्त भारत बनाने की दृष्टि थी जो हिंदुओं, जैनियों, बौद्धों और सिखों को घेर लेती थी. हालाँकि, उन्होंने उन हजारों रूढ़िवादी मान्यताओं को खारिज कर दिया जो धर्म से जुड़ी हैं.

सावरकर का राजनीतिक दर्शन काफी अनूठा था क्योंकि इसमें विभिन्न नैतिक, धार्मिक और दार्शनिक सिद्धांतों के तत्व थे. दूसरे शब्दों में उनका राजनीतिक दर्शन मूलतः मानवतावाद, तर्कवाद, सार्वभौमिकता, प्रत्यक्षवाद, उपयोगितावाद और यथार्थवाद का मिश्रण था. उन्होंने भारत की कुछ सामाजिक बुराइयों के खिलाफ भी काम किया, जैसे कि जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता जो इस समय के दौरान प्रचलित थी.

वीर सावरकर की किताबे (Books of Veer Savarkar)

  • 1857 चे स्वातंत्र्य सामरी
  • हिंदुपदपात्शाही
  • हिंदुत्व
  • जत्योछेदक निबंध:
  • मोप्लांच बांदा
  • माज़ी जन्माथेपे
  • काले पानी
  • शत्रुच्य शिबिरतो
  • लंदनची बटामीपात्रे
  • अंडमांच्य अंधेरीतुन
  • विद्यान निष्ठा निबन्ध:
  • जोसेफ मैज़िनी
  • हिंदुराष्ट्र दर्शन
  • हिंदुत्वचे पंचप्राण
  • कमला
  • सावरकरंच्य कविता
  • संन्यास खड़ग आदि.

वीर सावरकर जी की अन्य पुस्तके और कार्य

उन्होंने ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम’ लिखा. उन्होंने अपनी पुस्तक ‘काले पानी’ में भारतीय स्वतंत्रता के अपने सेलुलर जेल संघर्ष का उल्लेख किया है. उन्होंने महात्मा गांधी की राजनीति की आलोचना की और ‘गांधी गोंधल’ नामक पुस्तक लिखी. उन्होंने ‘जयोस्तुत’ और ‘सागर प्राण तलमलाला’ जैसी कई कविताएँ लिखी हैं. उन्होंने ‘हुतात्मा’, ‘दिग्दर्शक’, ‘दूरध्वनी’, ‘संसद’, टंकलेखन, ‘महापौर’ आदि जैसे कई नवशास्त्रों की भी रचना की.

अंत में, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वीर सावरकर का दर्शन निस्संदेह अद्वितीय था और इसमें नैतिक, धार्मिक और दार्शनिक सिद्धांतों जैसे विभिन्न तत्व शामिल थे. वास्तव में, उनका राजनीतिक दर्शन मानवतावाद, तर्कवाद, सार्वभौमिकता, प्रत्यक्षवाद, उपयोगितावाद और यथार्थवाद का मिश्रण है. उन्होंने भारत की कुछ सामाजिक बुराइयों जैसे जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता के खिलाफ भी काम किया. उनकी किताबों ने युवाओं को प्रेरित किया और अपने साहसी व्यवहार के कारण उन्होंने ‘वीर’ उपनाम अर्जित किया और वीर सावरकर के नाम से जाना जाने लगा.

वीर सावरकर की मृत्यु (Veer Savarkar Death & Cause)

अपनी मृत्यु से ठीक पहले विनायक सावरकर ने एक लेख लिखा था, जिसका नाम है “आत्महत्या नहीं आत्मानर्पण” लेख ने मृत्यु (आत्मरपना) तक उपवास पर एक अंतर्दृष्टि दी और कहा कि जब किसी का जीवन का मुख्य उद्देश्य होता है तो उसे अपना जीवन समाप्त करने की अनुमति देनी चाहिए. 1 फरवरी 1966 को सावरकर ने घोषणा की कि वह मृत्यु तक उपवास रखेंगे और भोजन नहीं करेंगे. 26 फरवरी 1966 को उन्होंने अपने बॉम्बे निवास पर अंतिम सांस ली. उनका घर और अन्य सामान अब सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए संरक्षित हैं.

1996 में अभिनेता अन्नू कपूर ने मलयालम-तमिल द्विभाषी फिल्म में विनायक सावरकर की भूमिका निभाई, जिसका शीर्षक कालापानी था. 2001 में सावरकर की बायोपिक जिसका शीर्षक ‘वीर सावरकर’ था, कई वर्षों तक निर्माणाधीन में रही. सावरकर को अभिनेता शैलेंद्र गौड़ द्वारा चित्रित किया गया था. 2003 में भारतीय संसद ने सावरकर को उनके चित्र का अनावरण करके सम्मानित किया.

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