शुभमन गिल खिलाड़ी की जीवनी | Biography of Shubman Gill in Hindi

4.8/5 - (24 votes)

क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in hindi:

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फज़िल्का में हुआ था। उनके परिवार के पास फज़िल्का में खेत और जमीनें थीं। शुभमन के पिता का नाम लखी-विंदर सिंह है और वह खेतों में काम करते थे। शुभमन के पिता का कहना है कि वह दूसरे किसानों के साथ मौज-मस्ती के लिए क्रिकेट खेलता था। शुभमन को तीन साल की उम्र से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी। उन्होंने बल्लेबाजी और क्रिकेट खेलने के अलावा कोई अन्य खेल नहीं खेला।

शुभमन के पिता ने अपने बेटे के क्रिकेट के प्रति जुनून को देखा और उसे पेशेवर कोचिंग दिलाने का फैसला किया। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, गिल परिवार पंजाब के मोहाली में स्थानांतरित हो गया। मोहाली में, उन्होंने पीसीए स्टेडियम के पास एक घर किराए पर लिया और शुभमन की क्रिकेट कोचिंग शुरू हुई।

नाम (Name)शुभमन गिल
उपनाम (Nick Name)शुभी
जन्म तिथि (Date of Birth)8 सितमबर 1999
उम्र (Age)22 साल (2022 तक)
जन्म स्थान (Birth Place)फज़िल्का, पंजाब (भारत)
पैतृक आवास (Home Town)चंडीगढ़
राशि (Zodiac Sign)कन्या
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
स्कूल (School)मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली (पंजाब)
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)12वीं कक्षा
धर्म (Religion)हिन्दू (पञ्जाबी)
जाति (Caste)सिख
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)
कोच (Coach)रणधीर सिंह मिनहास
शौक (Hobby)
पेशा (Profession)क्रिकेटर
जर्सी नंबर (Jersey Number)#77 (अन्डर-19 )
घरेलू टीम (Domestic Team)पंजाब
लंबाई (Height)5 फिट 10 इंच
वज़न (Weight)65 किग्रा
आँखों का रंग (Eyes Color)काला
बालों का रंग (Hairs Color)काला

शुभमन के पिता लखविंदर कभी भी पेशेवर क्रिकेटर नहीं थे, लेकिन उन्हें खेल की अच्छी समझ थी। दरअसल लखविंदर के पिता शुभमन के दादा दीदार सिंह कबड्डी के अच्छे खिलाड़ी थे. वह अपनी बहादुरी के लिए जाने जाते थे और इस तरह लखविंदर को एक बहादुर खिलाड़ी भी बनाना चाहते थे। दुर्भाग्य से एक हादसे में लखविंदर के पैर में चोट लग गई और उनका सपना अधूरा रह गया।

पिता का नाम (Father’s Name)लखविंदर सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)किरत गिल
बहन का नाम (Sister’s Name)शहनील कौर गिल (बड़ी बहन)

शुभमन के पिता ने अपने बेटे के क्रिकेट के प्रति जुनून को देखा और उसे पेशेवर कोचिंग देने का फैसला किया। परिवार पंजाब के मोहाली चला गया और पीसीए स्टेडियम के पास एक किराए का घर ले लिया। गिल के परिवार ने शुभमन की क्रिकेट ट्रेनिंग पूरी लगन के साथ शुरू की और कुछ ही सालों में इसका परिणाम दिखने लगा। शुभमन ने 2016-17 में पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। फरवरी 2017 में, उन्होंने एक ट्रॉफी में शानदार हजार रन बनाए, और नवंबर 2017 में, उन्होंने रणजी ट्रॉफी मैच में शानदार प्रदर्शन के साथ क्रिकेट की दुनिया में तूफान ला दिया, जिससे पेशेवर क्रिकेट में उनका प्रवेश हुआ।

शुभमन को बचपन से ही गेंद से क्रिकेट खेलने की आदत थी। वह दिन भर गेंद से खेलते थे और रात को सोते समय उसे अपने बिस्तर के नीचे भी रखते थे। उनके पिता ने प्रांगण में क्रिकेट का जाल बिछाया और शुभमन को प्रोत्साहित करने के लिए स्वयं बल्लेबाजी का अभ्यास करने लगे। लखविंदर सिंह के मुताबिक, शुभमन को बचपन से ही जोश के साथ क्रिकेट खेलने की आदत थी। फिर भी वह आगे झुक कर और अपने से बड़े बच्चों के साथ क्रिकेट खेलकर गेंद को आगे की ओर दौड़ाते थे।

डर-16 टीम में जीत के लिए खेलने वाले शुभमन गिल ने पूरी लगन और जोश के साथ अपना क्रिकेट सफर शुरू किया। कुछ ही वर्षों में उनके प्रयासों के परिणाम दिखने लगे हैं। 2016-17 सीजन में उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए अपना खाता खोला था। फरवरी 2017 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार पारी खेली और नवंबर 2017 में शुभमन ने रणजी ट्रॉफी मैच में शतक लगाकर पेशेवर क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाई। पिछले दो वर्षों में, उन्हें बीसीसीआई द्वारा सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर घोषित किया गया है। अंडर-19 टीम में खेलते हुए शुभमन ने एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 147 रन बनाए। इस सीरीज में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया।

शुभमन गिल रिकॉर्ड्स एंड अवार्ड्स | Shubman Gill Records And Awards:

  1. शुभमन गिल ने 2019 में आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीता।
  2. 2018 में उन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड दिया गया था।
  3. शुभमन दलीप ट्रॉफी में टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।
  4. 2018-19 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने सबसे ज्यादा 728 रन बनाए थे।
  5. उन्होंने 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में कुल 372 रन बनाए थे।
  6. सबसे कम उम्र में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड शुभमन के नाम है.

शुभमन गिल आईपीएल | Shubman Gill IPL:

2018 में, शुभम गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 1.80 लाख में खरीदा, जिससे उनके आईपीएल करियर की शुरुआत हुई। उन्होंने उस सीजन में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। 2020 के आईपीएल सीज़न में, शुभम को एक बार फिर कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में शामिल किया गया और उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने का मौका दिया गया।

शुभमन गिल खिलाड़ी के बारे रोचक जानकारियाँ | Interesting facts about Shubman Gill player:

· शुभमन ने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया।

· वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण को टीवी पर देखकर बड़े हुए, जिससे उन्हें एक क्रिकेटर बनने की इच्छा जागृत हुई।

· उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, परन्तु उन्हें कभी मौका नहीं मिला।

· क्रिकेट के प्रति उनका रुझान देखकर उनके माता-पिता उन्हें फ़ज़िल्का से मोहाली ले गए। जहां उन्होंने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम के पास एक घर किराए पर लिया।

· महज 11 वर्ष की आयु में, उन्हें U -16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर खेलने के लिए चुना गया। अपनी पहली सीरीज़ में उन्होंने पांच मैचों में 330 रन बनाए और एक रिकॉर्ड कायम किया।

· वर्ष 2014 में, उन्होंने अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी U -16 के पंजाब राज्य स्तरीय मैच में 200 से अधिक रन बनाए।

· शुभमन ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला U -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए और जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी की।

· उन्हें वर्ष 2013 – 2014 के सफल सीजन के लिए बीसीसीआई के द्वारा सर्वश्रेष्ठ U – 16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

· वर्ष 2017 में, उन्होंने दिल्ली में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट का पदार्पण किया।

· उसी वर्ष उन्हें भारत की U -19 क्रिकेट टीम में चुना गया। जिसके चलते उन्होंने युवा एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस श्रृंखला में 351 रन बनाकर वह मैन ऑफ द सीरीज़ बने।

· उन्हें अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप-कप्तान भी चुना गया।

· वर्ष 2018 में, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (आईपीएल) की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) द्वारा 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा गया।

About Author

https://jivanisangrah.com/

Jivani Sangrah

Explore JivaniSangrah.com for a rich collection of well-researched essays and biographies. Whether you're a student seeking inspiration or someone who loves stories about notable individuals, our site offers something for everyone. Dive into our content to enhance your knowledge of history, literature, science, and more.

Leave a Comment