Thursday, August 11, 2022
Home एथलीट / Athletes विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli Biography in Hindi

Rate this post

Table of Contents

विराट कोहली का जीवन परिचय (रिकार्ड्स, परिवार, जीवनी, आयु, कुल संपत्ति) (Virat Kohli Biography, Records, heights, net worth, Age)

विराट क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें हर कोई जानता है यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं यह दांए हाथ से खेलने वाले सबसे होनहार क्रिकेटरों मे से एक हैं। वर्तमान में यह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, इसके अलावा 2011 से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मे राँयल चैलेंजर्स बंगलोर की टीम के कप्तान हैं। इनका क्रिकेट के प्रति बचपन से लगाव था, जिसको देख कर इनके पिता ने इनको सही मार्ग दर्शन दिया और आगे बढ़ाया, जिससे आज ये इस मकाम पर पहुंचे। क्रिकेट मे दिये गये इनके योग दान के लिये इनको 2017 मे पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Table of contents

विराट कोहली के जीवन की संक्षिप्त जानकारी:

बिंदुजानकारी
नाम (Name)विराट कोहली
अन्य नाम ( Nick Name)चीकू, रन मशीन
नाम का मतलब (Meaning of Name)बहुत विशाल
अलंकृत नाम (Decorate Name)विरुष्का
जन्म तारीख(Date of birth)5 नवम्बर 1988
जन्म स्थान(Place)दिल्ली, इंडिया
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
पता (Address)डीएलएफ सिटी फेस-1, ब्लाक-सी गुडगाँव
Meera Bagh, Paschim Vihar, Delhi metro green line (used to live earlier)
DLF City, Phase -1, Block-C, Gurgaon
35th floor of the Omkar ‘1973’ in Worli, Mumbai, India (Currently Living)
स्कूल (School)विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली
शिक्षा (Educational Qualification)बारहवी
कुल सम्पति(Total Assets)$105 Million
भाषा(Languages)हिन्दी, इंग्लिश, पंजाबी
नागरिकता(Nationality) भारतीय
धर्म(Religion)हिंदू
जाति(Caste)खत्री
खास दोस्त (Best Friend’s)शिखर धवन, ए बी डिविलियर्स
मुख्य टीम (Major Team)दिल्ली, भारत, आर सी बी
दिलचस्पी (Hobbies)वर्कआउट, घूमना, डांसिंग
कोच (Coach/Mentor)राज कुमार शर्मा
बेटिंग स्टाइल (Batting Style)राईट-हैण्ड बेट्समेन

विराट कोहली का जन्म और पारिवार की जानकारी (BIRTH AND FAMILY INFORMATION OF VIRAT KOHLI)

इनका जन्म 5 नवम्बर 1998 को दिल्ली में हुआ। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली है, वे एक क्रिमिनल एडवोकेट थे। इनकी माता का नाम सरोज कोहली है, वे एक ग्रहिणी हैं। इनके परिवार में इनसे बड़े एक भाई और एक बहन भी हैं। और अभी हाल ही में ये विवाह बंधन में भी बंधे हैं। इनके पिता इनके साथ बचपन से क्रिकेट खेलते थे, जब ये मात्र तीन साल के थे, तब इनको अपने खिलोनौ में से बल्ला सबसे अधिक पसंद था। यह पसंद उम्र बढ़ने के साथ शौक में बदल रही थी, यह बात इनके पिता समझ गये थे। और अपने बेटे कि इस इच्छा के लिये वे उन्हें दैनिक अभ्यास के लिये लेकर जाते थे। विराट के पिता का 2006 में देहांत हो गया।

पारिवारिक जानकारी –

पिता का नाम (Father’s Name)प्रेम कोहली
माता का नाम(Mother’s Name)सरोज कोहली
भाई (Brother)विकास कोहली
भाभी(Sister-in-Law)चेतना कोहली
भतीजा(Nephew)आर्य कोहली
बहन (Sister)भावना कोहली
जीजाजी (Brother-in-Law)संजय धींगरा
भांजा (Nephew)आयुष धींगरा
भांजी (Niece)महक धींगरा
मेरिटल स्टेट्स (Relationship Status)विवाहित
पत्नी (Wife)अनुष्का शर्मा कोहली

विराट कोहली का लुक(LOOKS OF VIRAT KOHLI)-

रंग (Color)गोरा
आखों का रंग (Eye Color)हल्का भूरा
बालों का रंग (Hair Color)काला
लम्बाई (Height)5 फीट 9 इंच
वजन (Weight)72 किलोग्राम

विराट कोहली की शिक्षा तथा निजी जानकारी (EDUCATION AND PERSONAL INFORMATION OF VIRAT KOHLI)-

इनकी प्रारम्भिक शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से हुई थी। इनका विशेष ध्यान क्रिकेट पर था, जिसके चलते मात्र आठ-नौ साल की उम्र में इनके पिता ने इनको क्रिकेट क्लब में दाखिला दिला दिया, जिस स्कूल में इनकी प्रारम्भिक शिक्षा चल रही थी, वहां सिर्फ और सिर्फ शिक्षा पर ध्यान दिया जाता था, खेल का प्रशिक्षण नही दिया जाता था। तब इनके पिता ने इनकी स्कूल बदलने की सोची तथा ऐसी स्कूल मे दाखिला दिलाया जहा पर शिक्षा तथा खेल दोनों पर ध्यान दिया जाता है व कक्षा नवीं से इनको जेवियर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली मे दाखिला दिला दिया। खेल में रूचि होने के कारण इन्होंने मात्र बारहवीं तक शिक्षा हासिल की तथा पूरी तरह से क्रिकेट पर मेहनत की। इन्होंने राज कुमार शर्मा से दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में क्रिकेट सीखा तथा सुमित डोंगरा नाम की एकेडमी मे पहला मैच खेला।

विराट कोहली का करियर(VIRAT KOHLI career history )-

वन डे इंटरनेशनल (ODI) करियर–

कोहली को 2012 में ओ॰डी॰आई॰ टीम के उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट सेवानिवृत्ति के बाद टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। 2017 की शुरुआत में, वह धोनी के पद से नीचे उतरने के बाद सीमित ओवर के कप्तान बने। ओडीआई में, कोहली 205 पारी में सबसे तेज बल्लेबाज के लिए 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड रखता है। ओ॰डी॰आई॰ में, कोहली की दूसरी सबसे ज्यादा शतक और दुनिया में रन-चेस में शतक की सबसे ज्यादा संख्या है। कोहली के सबसे तेज ओ॰डी॰आई॰ शतक सहित कई भारतीय बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं, सबसे तेज बल्लेबाज 5,000 ओ॰डी॰आई॰ रन और 10 एकदिवसीय शतक के लिए सबसे तेज़ बल्लेबाज हैं। वह लगातार दूसरे कैलेंडर वर्ष के लिए 1,000 या उससे अधिक ओ॰डी॰आई॰ रन बनाने वाले विश्व के दूसरे बल्लेबाज हैं। दिसंबर 2018 में, कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

इंडियन प्रिमीयर लीग (आईपीएल) करियर (Virat Kohli IPL career)-

  • इन्होंने आईपीएल खेलने की शुरुआत 2008 में की थी। तब इनको राँयल चेलेंजर्स, बैंगलोर (आरसीबी) की टीम के लिये बीस लाख रूपये मे ख़रीदा गया था। इन्होंने तब तेरह मैचों मे एक सौ पैसठ रन बनाये थे तथा मात्र पंद्रह का एवरेज था।
  • सन् 2009 में इन्होंने इनकी टीम को फाइनल तक पहुंचाया, तब अनिल कुंबले ने इनके खेल की सरहना की। यहाँ तक पहुंच जाने के बाद भी अभी तक इंडियन टीम में इनका नाम पक्का नहीं हुआ था।
  • सन् 2011 में भी इन्होंने बहुत मेहनत की पर यह असफल रहे इनकी पहचान अभी तक बनी नहीं थी।
  • सन् 2012 इनके करियर का टर्निंग पॉइंट था, इसके बाद से इनके खेल में और बदलाव आया। आखिरकार 2013 में इन्होंने कर दिखाया और सोलह मैचों मे 635 रन तथा 45 के एवरेज से खेला।
  • सन् 2014 आईपीएल में इनका प्रदर्शन निराशाजनक था, इन्होंने मात्र 27 के एवरेज पर खेला।
  • सन् 2016 में सबसे अधिक रन बनाकर आईपीएल के ऑरेंज कैप जीता।
  • यही प्रदर्शन विराट ने 2017 में भी जारी रखा।
  • आईपीएल में सबसे अधिक रन विराट के ही नाम है। विराट 5 हजार से भी अधिक रन आईपीएल में बनाए हैं।

टी-20 इंटरनेशनल करियर-

कोहली द्वारा बनाये ट्वेन्टी-२० अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड में से हैं: सबसे तेज बल्लेबाज 2,000 रनों और 1,000 रनों के लिए, कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाए गए और प्रारूप में सबसे अधिक अर्धशतक। वह विश्व ट्वेंटी 20 और आई॰पी॰एल॰ दोनों के एक टूर्नामेंट में अधिकांश रनों के रिकॉर्ड भी रखते हैं।

टेस्ट मैच करियर –

भारत ने जून और जुलाई 2011 में वेस्टइंडीज का दौरा किया , जब बीसीसीआई ने एक अनुभवहीन दस्ता चुना। सचिन तेंदुलकर ने सीरीज में विश्राम लिया और गौतम गंभीर व वीरेंद्र सहवाग को चोट के कारण टीम से बाहर किया गया। कोहली टेस्ट टीम में आए तीन नए खिलाड़ियों में से एक थे। भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली लेकिन कोहली इस प्रारूप में अपने कैरियर की शुरुआत में संघर्ष किया। मुख्य रूप से छोटी गेंदों के खिलाफ। दौरे पर अपनी 5 पारी में वो सिर्फ 76 रन बना पाए। कोहली के लिए शृंखला में मुख्य परेशानी का कारण तेज गेंदबाज फिदेल एडवर्ड्स थे जिन्होंने उन्हें शृंखला में कुल तीन बार आउट किया।

ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador)-

  • वालवोलाइन
  • फिलिप्स इंडिया
  • रेमिट 2 इंडिया
  • उबर इंडिया
  • विक्स इंडिया
  • एमआरएफ टायर्स
  • बूस्ट एनर्जी ड्रिंक
  • अमेरिकन टूरिस्टर
  • रायल चेलेंजर एल्कोहल
  • मान्यवर
  • ऑडी इंडिया
  • टेसोट
  • टू यम्म
  • Puma

इसके अलावा भी ओर भी कई कम्पनीयों मे पार्टनर है।

सम्मान और पुरस्कार (VIRAT KOHLI’S AWARDS LIST)-

कोहली 2017 में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (वर्ष का आई॰सी॰सी॰ क्रिकेटर) जैसे कई पुरस्कार के प्राप्तकर्ता रहे हैं; 2012 में 2017 में आई॰सी॰सी॰ ओ॰डी॰आई॰ प्लेयर ऑफ द ईयर, और 2017 में दुनिया में विज़्डन अग्रणी क्रिकेट खिलाड़ी। 2013 में, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था। पद्मश्री को उन्हें खेल श्रेणी के तहत 2017 में सम्मानित किया गया था। अपने क्रिकेट करियर के साथ, कोहली आई॰एस॰एल॰ में एफ॰सी॰ गोवा का सह-मालिक है, आईपीटीएल फ्रेंचाइजी संयुक्त अरब अमीरात रॉयल्स और पी॰डब्लू॰एल॰ टीम बेंगलुरू योधा का सह-मालिक है। उनके पास अन्य व्यावसायिक उद्यम भी हैं और 20 से अधिक ब्रांड समर्थन हैं। कोहली ई॰एस॰पी॰एन॰ द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक है और फोर्ब्स द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक है। 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया। इन्हें 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli’s Marriage) –

अनुष्का शर्मा एक बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं। विराट और अनुष्का ने सन् 2013 में एक ऐड कंपनी के लिये साथ काम किया था, यहां इन दोनों की पहली मुलाकात हुई थी। उसके बाद इनकी दोस्ती हुई तथा यह दोस्ती गहरी हुई, जिसके चलते इनकी डेटिंग की खबरे सामने आई, तथा अनुष्का अपने बहुत व्यस्त शेडूल में भी इनका मैच देखने जाती थी। दिसम्बर,2017 में विराट और अनुष्का, इटली में विवाह के बंधन मे बंध गये।

विराट कोहली की कुल संपत्ति (Net Worth OF VIRAT KOHLI)-

फोर्ब्स के अनुसार, विराट कोहली का पिछले एक साल का कुल आंकड़ा 196 करोड़ (US $ 266) के आसपास है। इसके अलावा, उनकी कुल नेटवर्थ कई रिपोर्टों के अनुसार लगभग US 900 करोड़ (US $ 119 मिलियन) होने का अनुमान है, जबकि अन्य का दावा है कि कोहली की संपत्ति 1,700 करोड़ (हालांकि असत्यापित) है।

सचिन तेंदुलकर जीवनी, अचिवमेंट्स व अनमोल वचन |Sachin Tendulkar Biography In Hindi

Join us on Telegram

RELATED ARTICLES

सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना की जीवनी (जन्म, एजुकेशन और परिवार), क्रिकेट करियर और रिकार्ड्स | Suresh Raina Biography, Cricket Career and Records in...

एक्टर, पहलवान दारा सिंह के जीवन की असल कहानी | Dara Singh Biography in Hindi

दारा सिंह कुश्ती के शहंशाह| Dara Singh Biography in Hindi दारा सिंह जी. जिन्होंने खेल जगत के साथ अपने...

Ram murti naidu biography in hindi | राममूर्ति नायडू (पहलवान) का जीवन परिचय | कलयुग का भीम

राममूर्ति नायडू का जन्म अप्रैल 1882 मे आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव वीराघट्टम मे हुआ। जब वह छोटे थे तब उनकी माता का स्वर्गवास हो गया। इसके बाद उनके पिता वेंकन्ना ने उनको बड़े लाड प्यार से पाला। राम मूर्ति की अक्सर उनके दोस्तों के साथ लड़ाई हो जाती थी इसलिए उनके पिता ने उनको विज़ियानागारं उनके अंकल के पास पढ़ाई करने भेज दिया। वहां जाकर उन्होंने फिटनेस सेंटर जॉइन किया और रेसलिंग सीखी। इसके बाद उन्होंने मद्रास में भी रेसलिंग सीखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments