Thursday, August 11, 2022
Home Information / जानकारी संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 |...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

Rate this post

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के लिए जीवन बीमा क्या करता है, इस बारे में कम जागरूकता और यह धारणा कि उत्पाद को समझना मुश्किल है, भारतीयों के लिए जीवन बीमा पॉलिसियों से लाभान्वित होने में प्रमुख बाधाएँ हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 – उच्च सीपीसी

लेकिन कोरोनावायरस महामारी ने भारत में इन बाधाओं को कुछ हद तक कम कर दिया है। जीवन बीमा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता में वृद्धि हुई है, लोगों ने महसूस किया है कि अप्रत्याशित घटनाएं हमारे जीवन को बाधित कर सकती हैं।

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2018 के दौरान वैश्विक जीवन बीमा बाजार में भारत की हिस्सेदारी 2.61% थी। लेकिन अब हम एक बदलाव देख सकते हैं क्योंकि उपभोक्ता उन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जो कोरोनोवायरस ने सामने रखी हैं।

भारतीय जीवन बीमा विकल्पों का अधिक गंभीरता से मूल्यांकन कर रहे हैं

भारत में शीर्ष जीवन बीमा कंपनियां कोरोनावायरस संकट के कारण उपभोक्ताओं के जीवन बीमा को देखने के तरीके में नाटकीय बदलाव का अनुभव कर रही हैं।

एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य खुदरा अधिकारी अनूप सेठ का कहना है कि उपभोक्ता बीमा उत्पादों को समझने के लिए “DIY” दृष्टिकोण अपना रहे हैं, जो किसी भी वित्तीय खरीद के लिए महत्वपूर्ण है।

एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने पहली तिमाही में व्यक्तिगत वार्षिक प्रीमियम समकक्ष (एपीई) में साल-दर-साल 21% की वृद्धि देखी है, जो ग्राहकों की रुचि में वृद्धि का संकेत देता है। एपीई एक ऐसा उपाय है जिसका उपयोग पॉलिसी प्रीमियम को नियमित वार्षिक भुगतान के बराबर में सामान्य करके जीवन बीमा राजस्व की तुलना करने के लिए किया जाता है।

भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने भारतीय समाचार पत्र बिजनेस स्टैंडर्ड के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उसे तीसरी तिमाही के अंत तक प्रीमियम में काफी स्थिर वृद्धि की उम्मीद है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य विपणन अधिकारी आलोक भान ने शुद्ध सुरक्षा योजनाओं की मांग में वृद्धि देखी है। Q1 में बेचे गए आधे से अधिक प्लान प्रोटेक्शन कैटेगरी के थे। वह यह भी सोचते हैं कि कोरोनावायरस ने वर्तमान और संभावित ग्राहकों को सुरक्षा नीतियों और गारंटीकृत बचत विकल्पों की आवश्यकता का एहसास कराने में मदद की है।

प्योर प्रोटेक्शन प्लान टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान को संदर्भित करता है जो पॉलिसीधारक को एक निर्धारित अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करता है जिसके लिए प्लान लिया जाता है। अवधि के दौरान अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में, पॉलिसीधारक के लाभार्थियों को बीमा योजना में विस्तृत सुरक्षा लाभ प्रदान किए जाते हैं।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ कैस्परस जेएच क्रॉमहौट, टर्म इंश्योरेंस मार्केट को ज्यादातर ऑनलाइन बदलते हुए देखते हैं।

उन्होंने कहा कि लंबी अवधि के बचत उत्पादों में रुचि बढ़ी है, लेकिन चेतावनी दी है कि एक तेज आर्थिक सुधार और आय में स्थिरता की वापसी पर निर्भर करेगा।

जीवन बीमा पॉलिसी कैसे चुनें

कई विशेषज्ञ एक मजबूत जीवन बीमा पॉलिसी को उपभोक्ता की वित्तीय नियोजन नींव की पहली ईंट मानते हैं। विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां ​​हैं जो वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं, सेवानिवृत्ति योजनाओं की सुरक्षा करती हैं और जोखिम भरे समय में भी आय का एक नियमित प्रवाह सुनिश्चित करती हैं। ये सकारात्मकताएं जीवन बीमा को अनिवार्य बनाती हैं।

जानिए कौन सी पॉलिसी आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल है

अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप पॉलिसी चुनना महत्वपूर्ण है। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर भारत में विभिन्न जीवन बीमा पॉलिसियां ​​उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, आपकी जीवन बीमा खरीद आपके जीवन स्तर के आधार पर बदल सकती है। उन लोगों के लिए पॉलिसी विकल्प हैं जो भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, बच्चों के लिए आर्थिक रूप से योजना बनाना चाहते हैं, माता-पिता को सुरक्षित करना चाहते हैं या अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना चाहते हैं।

विभिन्न जीवन बीमा पॉलिसियों के बारे में जानना एक अच्छा पहला कदम है।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक निश्चित अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करता है। यदि पॉलिसीधारक की अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थियों को पॉलिसी राशि का भुगतान किया जाता है। हालांकि, यदि पॉलिसीधारक बीमा की अवधि से अधिक जीवित रहता है तो लाभार्थियों को कोई राशि का भुगतान नहीं किया जाता है।

संपूर्ण जीवन बीमा

एक संपूर्ण जीवन बीमा आजीवन कवर प्रदान करता है।

बाल योजना

माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक बीमा पॉलिसी का विकल्प चुन सकते हैं जो उनके बड़े होने के चरणों के माध्यम से बच्चे की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

यूनिट लिंक्ड बीमा पॉलिसी (यूलिप)

यूलिप सुरक्षा और निवेश का संयोजन प्रदान करते हैं। वे वित्तीय साधन हैं जो उपभोक्ताओं को लचीलेपन और पसंद की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि उनके प्रीमियम कैसे निवेश किए जाते हैं।

यूलिप का मूल्य उन यूनिटों के प्रचलित मूल्य से जुड़ा होता है, जिन्हें पॉलिसीधारक ने फंड में निवेश किया है, जो बदले में फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। ग्राहकों को जीवन बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान फंड चुनने और फंड स्विच करने का विकल्प दिया जाता है।

यूलिप जटिल वित्तीय साधन हैं। लॉक-इन अवधि, सरेंडर वैल्यू और सरेंडर शुल्क जैसी विशेषताओं को समझना महत्वपूर्ण है।

मनी बैक प्लान

यह पॉलिसी समय-समय पर बीमित राशि के एक निश्चित प्रतिशत के आधार पर लाभ प्रदान करती है। जब अवधि समाप्त हो जाती है, शेष राशि.

RELATED ARTICLES

सुंदर पिचाई (गूगल CEO) की जीवनी | Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई की जीवनी (जन्म, शिक्षा, करियर), गूगल तक सफ़र और सैलरी | Sundar Pichai Biography(Birth, Education, Career), Journey to Google...

चारु शर्मा का जीवन परिचय | Charu Sharma biography in Hindi

चारु शर्मा का जीवन परिचय | Charu Sharma biography in Hindi | IPL Auction 2022 चारु शर्मा एक...

Covaxin और Covishield के लिए सशर्त बाज़ार मंजूरी दी गई

भारत में दवा नियामक ने COVISHIELD और COVAXIN टीकों के लिए सशर्त बाजार की मंजूरी दी है। इसका मतलब है कि निजी अस्पताल भी टीके लगायेंगे। हालांकि, यह टीके खुदरा मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments