Thursday, August 11, 2022
Home वैज्ञानिक / Scientist भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक और उनके आविष्कार | Top 15 Indian...

भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक और उनके आविष्कार | Top 15 Indian Scientist and Their Inventions in Hindi

Rate this post

भारत के 15 विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक और उनके आविष्कार की जानकारी | Top 15 Scientist of India with their Invention Details in Hindi

किसी भी देश के विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आविष्कार बहुत महत्वपूर्ण है, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास की भूमि है. यह महान वैज्ञानिक आर्यभट्ट का जन्म स्थान है, जो प्राचीन काल में संख्याओं की अवधारणा को पेश करने वाले पहले थे और इस विरासत को देश के आधुनिक वैज्ञानिकों ने आगे बढ़ाया है, जिन्होंने अपनी विस्मय के साथ दुनिया में बहुत योगदान दिया है.

भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक (Top 15 Indian Scientist)

यहां शीर्ष 15 महानतम भारतीय वैज्ञानिकों और उनके योगदानों की सूची दी गई है:

1. चन्द्रशेखर वेंकट रमन

Dr. C.V. Raman

महान भारतीय भौतिक वैज्ञानिक डॉ. चंद्रशेखर वेंकट रमन को भौतिकी के क्षेत्र में उनके शोध के लिए कभी नहीं भुलाया जाएगा, जो दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान था. रमन इफ़ेक्ट की खोज ने उन्हें 1930 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार के अलावा प्रतिष्ठित भारत रत्न पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

2. विक्रम साराभाई

Vikram Sarabhai

हमारे देश के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक विक्रम साराभाई को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पिता के रूप में प्रसिद्ध थे. उन्होंने देश में इसरो के महान संगठन की स्थापना की.

3. सलीम अली

Sálim Moizuddin Abdul Ali

सलीम अली एक भारत प्रकृतिवादी और पक्षी विज्ञानी थे, जिन्हें ज्यादातर भारत के “बर्डमैन” के रूप में जाना जाता था. वह पूरे भारत में व्यवस्थित तरीके से पक्षी सर्वेक्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे. विभिन्न पक्षी पुस्तकों को लिखने के माध्यम से, उन्होंने भारतीय पक्षीविज्ञान को लोकप्रिय बनाया. उन्हें 1958 में पद्म भूषण और 1976 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

4. होमी जे. भाभा

Homi Jehangir Bhabha

इस सूची में अगले प्रमुख वैज्ञानिक होमी जे भाभा हैं, जिन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान संस्थान और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च जैसे संस्थानों की स्थापना करके देश की वैज्ञानिक प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. यह महान भौतिक विज्ञानी परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष का पद संभालने वाला पहला व्यक्ति भी थे.

5. एम. विश्वेश्वरैया

Sir Mokshagundam Visvesvaraya

भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों और इंजीनियरों में से एक एम. विश्वेश्वरैया (मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या) थे, जिन्होंने कृष्णराजसागर बांध के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए स्टील के दरवाजों की तकनीक शुरू की है. आधुनिक भारत के वास्तुकला के क्षेत्र में उनके योगदान ने उन्हें 1918 में भारत रत्न दिलवाया.

6. मेघनाद साहा

Meghnad Saha

मेघनाद साहा एक बंगाली एस्ट्रोफिजिसिस्ट थे, जिन्हें आज भी साहा समीकरण के विकास के लिए याद किया जाता है. साहा समीकरण का उपयोग तारों में भौतिक और रासायनिक स्थिति का वर्णन करने के लिए किया गया था. उनका सबसे प्रशंसनीय काम तत्वों का थर्मल अलगाव था, जिसने अंततः उन्हें साहा समीकरण का पता लगाने दिया. विभिन्न तारों के स्पेक्ट्रा का अध्ययन करने पर उस तारे का तापमान ज्ञात करना संभव है.

7. प्रफुल्ल चंद्र रे

Acharya Sir Prafulla Chandra Ray

प्रफुल्ल चंद्र रे एक शिक्षक, बंगाली रसायनज्ञ, और उद्यमी थे. वह भारत की पहली दवा कंपनी, “बंगाल केमिकल्स एंड फ़ार्मास्यूटिकल्स” के मालिक थे. इन सबके अलावा, उन्होंने कई पत्रिकाओं के लिए एक बंगाली लेख में योगदान दिया.

8. ए.पी.जे अब्दुल कलाम

Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam

एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्हें भारत के मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता है. भारत के एक महान दूरदर्शी और वैज्ञानिक हैं, जिन्होंने 2007 से 2011 तक देश के राष्ट्रपति के रूप में भी काम किया है. उन्हें वाहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके योगदान और बैलिस्टिक मिसाइल के लिए जाना जाता है.

9. श्रीनिवास रामानुजन

Srinivasa Ramanujan

भारतीय वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होने वाला अगला नाम श्रीनिवास रामानुजन का है, जिन्हें 20 वीं सदी के महानतम गणितज्ञ के रूप में जाना जाता है. गणित और ज्यामिति के क्षेत्र में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है, अण्डाकार कार्य पर शोध के साथ, निरंतर अंश, अनंत श्रृंखला और विश्लेषणात्मक सिद्धांत आदि विषयों पर.

10. डॉ. राजा रमन्ना

Dr. Raja Ramanna

डॉ. राजा रमन्ना एक उत्कृष्ट भौतिक विज्ञानी और परमाणु वैज्ञानिक थे. जिन्होंने डॉ. होमी भाभा के साथ घनिष्ठ समन्वय में काम किया था. वह एक बहुआयामी व्यक्तित्व थे, जो एक विद्वान, संगीतकार और दर्शन शोधकर्ता भी थे.

11. जगदीश चंद्र बोस

Sir Jagadish Chandra Bose

एक भौतिक विज्ञानी, वनस्पति विज्ञानी, जीवविज्ञानी, जीवविज्ञानी होने के अलावा, वह विज्ञान कथा के लेखक थे और अपना पूरा जीवन ब्रिटिश भारत में गुजार चुके थे. उनकी अध्यक्षता में होने के नाते, रेडियो और सूक्ष्म प्रकाशिकी की जांच ने समाज में बहुत अधिक योगदान दिया. पादप विज्ञान में उनके आविष्कारों ने नए अनुसंधान और आविष्कारों के द्वार खोले. यहां तक ​​कि, जगदीश चंद्र बोस ने भी पौधों में वृद्धि को मापने के लिए अर्धचंद्राकार का आविष्कार किया. उनके सम्मान में, चंद्रमा पर एक गड्डे का नाम दिया गया है.

12. डॉ. येल्लाप्रगदा सुब्बाराव

Yellapragada Subba Rao

इसके बाद इस सूची में डॉ. येलाप्रगादा सुब्बा राव नाम के प्रसिद्ध जैव रसायनविद का नाम आता है, जिन्हें कई जीवन रक्षक एंटीबायोटिक दवाओं की खोज का श्रेय दिया गया है. कई दशक पहले उनके द्वारा निर्मित एक कैंसर रोधी दवा वैश्विक स्तर पर घातक बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही है.

13. सत्येंद्र नाथ बोस

Satyendra Nath Bose

एक अन्य जाने-माने भारतीय भौतिकविद सत्येंद्र नाथ बोस थे, जिनके “बोस-आइंस्टीन थ्योरी” ने उन्हें दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई. उन्होंने क्वांटम भौतिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और बोसॉन नामक एक परमाणु कण का नाम उनके नाम पर रखा गया है.

14. हरगोविंद खुराना

Har Gobind Khorana

एक भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक, हरगोविंद खुराना एक प्रमुख जैव रसायनज्ञ थे. जिन्हें 1968 में प्रोटीन के संश्लेषण और आनुवंशिक कोड की व्याख्या पर उपयोगी शोध कार्य के लिए प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

15. सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर

Subrahmanyan Chandrasekhar

भारतीय वैज्ञानिकों में से एक सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर हैं, जिन्हें 1983 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 20 वीं शताब्दी के महानतम भौतिकविदों में से एक, चंद्रशेखर ने खगोल भौतिकी और गणित के क्षेत्र में योगदान दिया है. उनके सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक चंद्रशेखर की सीमा है, जो ब्राउनियन मोशन और रोशनी के सिद्धांत से संबंधित है.

RELATED ARTICLES

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and...

थॉमस अल्वा एडिसन की जीवनी | Thomas Edison Biography In Hindi

थॉमस अल्वा एडिसन समय के सबसे प्रसिद्ध और विपुल आविष्कारक में से एक है जिन्होंने आधुनिक जीवन पर जबरदस्त प्रभाव डाला कई आविष्कारों का योगदान दिया जैसे की विद्युत बल्ब, फोनोग्राफ, चलचित्र कैमरा, साथ ही तारयन्त्र (टेलीग्राफ) और टेलीफोन में सुधार.

डॉ ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | Dr. A.P.J. Abdul Kalam biography in hindi । India’s Missile Man

15 अक्टूबर 1931 को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम अंसार परिवार में इनका जन्म हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments