Sunday, December 4, 2022
Home एथलीट / Athletes क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

Rate this post

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography, Age, Family, Wife, Career, IPL, Award and Facts in Hindi

भारत मे आईपीएल (IPL) ने देश के अनेक क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक मंच दिया है. जिसके कारण अनेक क्रिकेटरों ने अपने खेल का परिचय देकर देश मे प्रसिद्धि प्राप्त की है. ऐसे ही प्रतिभावान खिलाडी है सूर्यकुमार यादव, ये दाहिने हाथ के बल्लेबाज है. इन्होंने घरेलू क्रिकेट एवं आईपीएल में शानदार प्रदर्शन से देश मे ख्याति अर्जित की है. वह अपने सिग्नेचर शॉट ‘स्वीप शॉट’ के लिए जाने जाते हैं. वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाने का सामर्थ्य रखते हैं.

क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई शहर मे हुआ. मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे सूर्यकुमार को बचपन से ही क्रिकेट और बैडमिंटन में रूचि रही है लेकिन उन्होंने क्रिकेट को चुना. उनकी स्कूली शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई में सम्पन्न हुई तथा पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री ली. इन्होंने स्कूल के समय से ही स्कूली टीम में क्रिकेट खेलना शुरू किया.

पूरा नाम सूर्यकुमार यादव
पिता का नाम अशोक कुमार यादव
माता का नाम सपना यादव
जन्म दिनांक (Birth) 14/09/1990
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र
परिवार (Family) माता-पिता, पत्नी
पत्नी (Wife) देविशा शेट्टी
शादी की दिनांक( Marriage Date) 7 जुलाई 2016
शैक्षणिक योग्यता (Qualification) स्नातक(B.COM)
धर्म (Region) हिन्दू
जाति (Cast) यादव
पेशा (Profession) क्रिकेटर
खेल का प्रकार (Playing Style) लेग ब्रेक गेंदबाज
घरेलु टीम (Home Team) मुंबई
कोच (Coach)विनोद यादव, चंद्रकांत पंडित, एचएस कामत
www.jivanisangrah.com

सूर्यकुमार यादव के पिता अशोक कुमार यादव बीएआरसी में अभियंता (इंजीनियर) रहे है. सूर्यकुमार अपने माता-पिता की इकलौती संतान है. इनको टैटू बनवाने का बहुत शौक रहा है. क्रिकेट के प्रति अपने झुकाव के कारण इन्होंने बचपन से ही क्रिकेट सीखना प्रारंभ कर दिया था, उनके चाचा विनोद कुमार यादव उनके पहले कोच बने, शुरुआती क्रिकेट कोचिंग उन्होंने अपने चाचा से ही प्राप्त की.

SKY with his family

Suryakumar Yadav Biography in Hindi

7 जुलाई 2016 को मुंबई में सूर्यकुमार की शादी देविशा शेट्टी से हुई, देविशा एक नृत्यांगना है. सूर्यकुमार अपनी पत्नी देविशा से पहली बार 2012 में आर.ए. पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में मिले थे. देविशा सूर्यकुमार की बल्लेबाजी से बहुत प्रभावित थी, जबकि, सूर्यकुमार देविशा के नृत्य से प्रभावित थे.

सूर्यकुमार यादव का घरेलू क्रिकेट करियर | Suryakumar Yadav Domestic Career

  • 2010 से सूर्यकुमार ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की, 2010 में उन्होंने प्रथम श्रेणी के सत्र में मुंबई के लिए खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 89 गेंदों पर 73 रन बनाए थे.
  • उन्होंने अपना पहला लिस्ट-ए मैच 11 फरवरी 2010 को विजय हजारे ट्रॉफी में अपने गृह राज्य मुंबई के लिये खेला, इस मैच में गुजरात के खिलाफ उन्होंने 37 गेंदों पर 41 रन बनाए और मैच का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया.
  • 2010 में ही इन्होंने सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से टी -20 में पदार्पण किया.
  • वर्ष 2010 -11 सत्र में उन्होंने अंडर – 22 स्तर पर 1000 से अधिक रन बनाए और एमए चिदंबरम ट्रॉफी जीती.
  • वर्ष 2011-12 में सूर्यकुमार यादव का रणजी ट्रॉफी के लिये चयन हुआ, इस सीज़न में उन्होंने उड़ीसा के खिलाफ दोहरा शतक लगाया तथा रणजी ट्रॉफी में 9 मैचों में सर्वाधिक 754 रन बनाए.

सूर्यकुमार का आईपीएल करियर | Suryakumar Yadav IPL Career

वर्ष 2012 में, सूर्यकुमार यादव को आईपीएल(IPL) में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. लेकिन उन्हें इस सीज़न में शायद ही कभी खेलने का मौका मिला क्योंकि उन्हे टीम के क्रम में सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, महेला जयवर्धने और कीरोन पोलार्ड जैसे दिग्गज खिलाड़ीयो की उपस्थिति ने प्रभावित किया. 2012 से 2013 तक वे मुम्बई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे.

2014 आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) ने युवा प्रतिभा सूर्यकुमार यादव को अपनी टीम में स्थान दिया. कोलकाता (KKR) की टीम का हिस्सा रहते हुए उन्होंने 2015 के सीज़न में एक मैच में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 20 गेंदों में 5 छक्के लगाकर 98 की पारी खेली और अपनी टीम को विजयी दिलाई जिसके कारण उन्हें बहुत प्रसिद्वि प्राप्त हुई.

Suryakumar Yadav Biography in Hindi

सूर्यकुमार के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए वर्ष 2018 में पुनः मुम्बई इंडियंस ने उन्हें 3.2 करोड़ की मोटी रकम में खरीदा. मुम्बई इंडियंस टीम का हिस्सा बनकर उन्होंने आईपीएल 2019 सीज़न में 16 मैच खेले और 32.61 के औसत से 424 रन बनाए. आईपीएल 2020 के सीज़न में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और मुंबई इंडियंस लगातार दो सीजन चैंपियन बनी।

Suryakumar Yadav Biography in Hindi

सूर्यकुमार का अंतरराष्ट्रीय करियर | Suryakumar Yadav international Career

साल 2021 में जब इंग्लैंड की टीम भारत आई तब इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले 5 T20 मुकाबलों के लिए इंडिया टीम में सूर्यकुमार का भी चयन हुआ और इंग्लैंड के ही खिलाफ उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू भी किया।

Suryakumar Yadav Biography in Hindi

इसके बाद जब भारत की टीम sri lanka दौरे पर गई तब T20 or ODI के लिए सूर्या का टीम में चयन हुआ और sri lanka के खिलाफ उनका ODI Debut भी हुआ। sri lanka दौरे के बाद टेस्ट के लिए इंग्लैंड में चल रहे मैच के लिए सूर्यकुमार यादव को रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर टीम में शामिल किया गया।

इतना ही नहीं सूर्यकुमार के प्रदर्शन को देखते हुए इस T20 world cup के लिए इंडिया टीम में उनका चयन हुआ।

RELATED ARTICLES

सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना की जीवनी (जन्म, एजुकेशन और परिवार), क्रिकेट करियर और रिकार्ड्स | Suresh Raina Biography, Cricket Career and Records in...

एक्टर, पहलवान दारा सिंह के जीवन की असल कहानी | Dara Singh Biography in Hindi

दारा सिंह कुश्ती के शहंशाह| Dara Singh Biography in Hindi दारा सिंह जी. जिन्होंने खेल जगत के साथ अपने...

Ram murti naidu biography in hindi | राममूर्ति नायडू (पहलवान) का जीवन परिचय | कलयुग का भीम

राममूर्ति नायडू का जन्म अप्रैल 1882 मे आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव वीराघट्टम मे हुआ। जब वह छोटे थे तब उनकी माता का स्वर्गवास हो गया। इसके बाद उनके पिता वेंकन्ना ने उनको बड़े लाड प्यार से पाला। राम मूर्ति की अक्सर उनके दोस्तों के साथ लड़ाई हो जाती थी इसलिए उनके पिता ने उनको विज़ियानागारं उनके अंकल के पास पढ़ाई करने भेज दिया। वहां जाकर उन्होंने फिटनेस सेंटर जॉइन किया और रेसलिंग सीखी। इसके बाद उन्होंने मद्रास में भी रेसलिंग सीखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज...

राम नारायण सिंह (स्वतंत्रता सेनानी, सांसद) का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography in Hindi

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता राम नारायण सिंह का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography (Birth, Career and...

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and...

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवन परिचय | Azimullah Khan Biography in Hindi

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवनी, 1857 की क्रांति में योगदान और मृत्यु | Azimullah Khan Biography,1857 Revolt and Death Story...

Recent Comments