Sunday, December 4, 2022
Home एथलीट / Athletes राहुल तेवतिया का जीवन परिचय | Rahul Tewatia Biography In Hindi

राहुल तेवतिया का जीवन परिचय | Rahul Tewatia Biography In Hindi

Rate this post

यदि आपने कड़ी मेहनत की है तो वो मेहनत कभी बेकार नहीं जाती उसमे सफलता जरुर मिलती है. कुछ ऐसा ही हरियाणा के राहुल तेवातिया के साथ है. जी हाँ दोस्तों आज हम बात करने वाले है एक यंग और उम्दा खिलाड़ी राहुल तेवातिया की जीवनी और उनके करियर के बारे में. जो कि आईपीएल 2020 में UAE में अपने धमाकेदार प्रदर्शन से चर्चा में आ गए। तो चलिए जानते हैं राहुल तेवतिया के जीवन से जुड़ी कुछ जानकारियां।

Rahul Tewatia biography in Hindi

जन्म एवम प्रारंभिक प्रशिक्षण

राहुल तेवातिया जो पेशे से एक क्रिकेटर है उनका जन्म 20 मई 1993 को फरीदाबाद, हरियाणा में हुआ था. इनके पिताजी का नाम कृष्णपाल तेवातिया है जो पेशे से एक वकील है. राहुल के पिताजी कहते है की राहुल ने 4 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह अपने गाँव में अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेला करते थे.

राहुल के इस खेल में रूचि देखते हुए उनके पिताजी ने उन्हें बल्लभगढ़ स्थित एक क्रिकेट अकादमी में भर्ती करा दिया. थोड़े समय उन्होंने वहां क्रिकेट सिखा उसके बाद उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय यादव की अकैडमी में अपना खेल आगे बढ़ाया. कहते है अच्छा शिष्य बनने के लिए आपको अच्छे गुरु भी चाहिए जो सही दिशा दिखा सके. कुछ ऐसा ही हुआ राहुल के साथ भी अच्छे गुरु के साथ से उनके खेल में बहुत निखार आ गया और इसी वजह से राहुल तेवातिया का सिलेक्शन हरियाणा की रणजी टीम में एक स्पिन गेंदबाज़ के तौर पर हो गया.

राहुल तेवतिया की जीवनी |Rahul Tewatia Biography in hindi

नाम राहुल तेवातिया
उम्र 30 वर्ष (2021)
जन्म दिनांक 20 मई 1993
जन्म स्थानफरीदाबाद, हरियाणा
बल्लेबाज़ी बांये हाथ के बल्लेबाज़
गेंदबाज़ी दांये हाथ से लेग ब्रेक
पिताजी का नामकृष्णपाल तेवातिया
कोचविजय यादव
www.jivanisangrah.com

प्रथमश्रेणी करियर | First Class Cricket of Rahul Tewatia

राहुल तेवातिया 6 दिसम्बर 2013 को हरियाणा के लिए खेलते हुए कर्नाटक के खिलाफ फ़र्स्ट क्लास में डेब्यु किया. फिर 25 फरवरी 2017 को उड़ीषा के खिलाफ दिल्ली में लिस्ट A के लिए डेब्यु किया.

आईपीएल करियर | IPL Career of Rahul Tewatia

राहुल तेवातिया को पहली बार राजस्थान रॉयल ने खरीदा था, राजस्थान रॉयल के लिए खेलते हुए 5 मई 2014 को केकेआर के खिलाफ डेब्यु किया था.

2017 में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 25 लाख में खरीदा’ था, पर इन्हें ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिले. इस सीजन का पहला मैच खेलने का मौका पुरे 11 मैचों के बाद केकेआर के खिलाफ मिला, इस मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की जिसमे उन्होंने गौतम गंभीर और रॉबिन उत्थपा जैसे बड़े खिलाड़ियों को आउट कर 3 विकेट लिए.

Rahul Tewatia biography

T20 में हमेशा बल्लेबाज़ो का बोल बाला रहता है पर राहुल तेवातिया एक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में 8 मैचो में कुल 13 विकेट लिए. इनका ये प्रदर्शन आईपीएल की नीलामी के ठीक पहले आया था, इसी वजह से 2018 आईपीएल की नीलामी में राहुल की बोली 10 लाख से शुरू होकर एक आश्चर्यजनक पैकेज पर जाकर खत्म हुई. इस 24 वर्षीय खिलाड़ी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम के लिए पुरे 3 करोड़ में ख़रीदा.

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए उन्होंने कई मैच खेले उसके बाद ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स टीम ने उन्हें खरीद लिया। और 2020 में उन्होंने पंजाब किंग्स की टीम के खिलाफ हारे हुए मैच को जीत में बदल दिया। पंजाब किंग्स की टीम के गेंदबाज शेल्डन कोट्रेल के एक ही ओवर में 5 छक्के लगाए और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई।

Rahul Tewatia biography in hindi

RELATED ARTICLES

सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना की जीवनी (जन्म, एजुकेशन और परिवार), क्रिकेट करियर और रिकार्ड्स | Suresh Raina Biography, Cricket Career and Records in...

एक्टर, पहलवान दारा सिंह के जीवन की असल कहानी | Dara Singh Biography in Hindi

दारा सिंह कुश्ती के शहंशाह| Dara Singh Biography in Hindi दारा सिंह जी. जिन्होंने खेल जगत के साथ अपने...

Ram murti naidu biography in hindi | राममूर्ति नायडू (पहलवान) का जीवन परिचय | कलयुग का भीम

राममूर्ति नायडू का जन्म अप्रैल 1882 मे आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव वीराघट्टम मे हुआ। जब वह छोटे थे तब उनकी माता का स्वर्गवास हो गया। इसके बाद उनके पिता वेंकन्ना ने उनको बड़े लाड प्यार से पाला। राम मूर्ति की अक्सर उनके दोस्तों के साथ लड़ाई हो जाती थी इसलिए उनके पिता ने उनको विज़ियानागारं उनके अंकल के पास पढ़ाई करने भेज दिया। वहां जाकर उन्होंने फिटनेस सेंटर जॉइन किया और रेसलिंग सीखी। इसके बाद उन्होंने मद्रास में भी रेसलिंग सीखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज...

राम नारायण सिंह (स्वतंत्रता सेनानी, सांसद) का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography in Hindi

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता राम नारायण सिंह का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography (Birth, Career and...

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and...

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवन परिचय | Azimullah Khan Biography in Hindi

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवनी, 1857 की क्रांति में योगदान और मृत्यु | Azimullah Khan Biography,1857 Revolt and Death Story...

Recent Comments