Thursday, August 11, 2022
Home अभिनेता / Actor बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी जीवनी | Pankaj Tripathi Biography in HIndi

बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी जीवनी | Pankaj Tripathi Biography in HIndi

5/5 - (2 votes)

बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी की जीवनी Bollywood Actor Pankaj Tripathi Biography, Age, Height, Wiki, Family(Wife,son), Cast, Career, Awards, Interesting Facts in Hindi

गैंग्स ऑफ वासेपुर में एक जानलेवा कसाई की भूमिका निभाने वाले पंकज त्रिपाठी एक छोटी सी जगह से हैं. छोटी सी जगह से उठकर बड़े पर्दे पर अपना नाम कमाना कोई आसान बात नहीं है, पर कुछ लोग हैं जो बिना किसी गॉड फादर के भी पर्दे पर अपनी छाप छोड़ जाते हैं और सही मायनों में हमारा असली कलाकार भी वही होता है. पंकज त्रिपाठी भी उन्हीं में से एक नाम है. जिसने पर्दे पे अपनी छाप कुछ इस तरह छोड़ी है कि वे काफी पीढ़ियों तक याद किए जाएंगे. आइये आज हम देखते हैं कि कैसे बिहार के एक किसान के घर में जन्मे एक लड़के ने पर्दे पर अपनी छाप बनाई.

बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी जीवनी | Pankaj Tripathi Biography in HIndi

पंकज त्रिपाठी 5 सितंबर 1976 को बिहार के छोटे से गांव बेलसंद(नजदीक गोपालगंज) में जन्मे थे. पंकज 44(2020 के अनुसार) वर्ष के हैं. पंकज के पिता पण्डित बनारस तिवारी पेशे से एक किसान थे और माता हेमवंती तिवारी गृहणी. पंकज 4 भाई और 2 बहनों में सबसे छोटे हैं.

बिंदु (Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) पंकज त्रिपाठी
जन्म (Date of Birth) 5 सितंबर 1976
आयु 45 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place) गांव बेलसंद, बिहार
पिता का नाम (Father Name) पण्डित बनारस तिवारी
माता का नाम (Mother Name) हेमवंती तिवारी
पत्नी का नाम (Wife Name) मृदुला तिवारी
बच्चे (Children) एक बेटी
भाई-बहन (Siblings) 4 भाई और 2 बहनें

पंकज ने डी. पी. एच. स्कूल, गोपालगंज, बिहार से अपनी शुरुआती पढ़ाई की. आगे की पढ़ाई उन्होंने पटना कॉलेज से की और उसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी), दिल्ली, भारत से ड्रामा की डिग्री प्राप्त की. पंकज के पहले उनके घर में कोई भी कला के छेत्र से नही जुड़ा था.

पंकज त्रिपाठी का निजी जीवन | Pankaj Tripathi Family

पंकज बताते हैं कि उनका शुरुआती पढ़ाई का माहौल बहुत सुद्ध था. उन्होंने कक्षा पांचवी तक पेड़ की छांव में पढ़ाई की है और यह इसलिए क्योंकि उनके गांव में कोई स्कूल नहीं था. वे बताते हैं कि उनके गांव में बिजली कुछ वक्त पहले ही आई है. जिसे देख कर हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि पंकज कितनी छोटी सी जगह से उठ कर आए हैं. पंकज शादीशुदा हैं, उनकी शादी 15 जनवरी 2004 को मृदुला से हुई थी और उनके एक बेटी भी है.

पंकज त्रिपाठी का शुरुआती करियर | Pankaj Tripathi Starting Career

उनके पिता एक किसान थे इसलिए वे अपने बेटे को पढ़ा लिखा कर डॉक्टर बनाना चाहते थे ताकि वो उनका और उनके गाँव का नाम रोशन कर सकें. इसी के लिए उन्होंने पंकज को पढ़ने के लिए पटना भेज दिया. पंकज ने बायोलॉजी से इंटर पास किया. उसके बाद उन्होंने एंट्रेंस के लिए कोचिंग शुरू कर दी.

2 बार एग्जाम भी दिए पर उसे निकाल नहीं पाए. पढ़ाई के दौरान वे एक छात्र संगठन से जुड़ चुके थे. एक आंदोलन के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा. फिर वे वाम दल से भी जुड़े. फिर वे और उनके दोस्त कालिदास रंगालय में नाटक देखने जाने लगे जिससे पंकज की रुचि अभिनय की तरफ बढ़ने लगी. उसके बाद उन्होंने बिहार आर्ट थिएटर जॉइन कर लिया. अब वे नाटकों में अभिनय करने लगे. पर घरवालों की समझाइश पर अभिनय के अलावा वे एक होटल में काम करने लगे. वे मौर्य होटल में नाईट शिफ्ट में रसोइ पर्यवेक्षक का काम करते थे.

उसके बाद उन्हें दिल्ली के ड्रामा स्कूल के बारे में पता चला, जहां कम फीस में पढ़ सकते थे, पर यहां भी उन्हें संघर्ष करना पड़ा. पंकज को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से 2 बार रिजेक्ट भी किया गया और आखिरकार साल 2001 में उन्हें एडमिशन मिल ही गया. पढ़ाई के बाद पंकज वापस पटना लौट आये और इसी बीच उनकी शादी हो गयी.

पंकज त्रिपाठी का बॉलीवुड करियर | Pankaj Tripathi Bollywood Career

रंगमंचों में काम करते करते पंकज को लगा कि इतने से उनका गुजारा नहीं होगा तो वे अपनी पत्नी सहित साल 2004 में मुम्बई चले गए. साल 2004 में ही फ़िल्म रन में उन्हें एक छोटा सा रोल मिला पर पंकज ने उस रोल को किया.उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों और सीरियल में छोटे मोटे रोल किये पर उनकी किस्मत की चाबी तब खुली जब साल 2012 में उन्हें गैंग्स ऑफ वासेपुर में काम मिला इस फ़िल्म से वे बहुत फेमस हो गए. उन्होंने तमिल फिल्मों में भी काम किया है.

बॉलीवुड में मुख्य अभिनेता के तौर पर साल 2017 में वे फ़िल्म गुड़गांव में नजर आए. उसके बाद वे सेक्रेड गेम्स ,मिर्जापुर और क्रिमिनल जस्टिस जैसी वेब सीरीज से बहुत फेमस हुए, लोग उन्हें कालीन भैया के नाम से जानने लगे. पंकज ने एक जाने माने धारावाहिक सरोजनी एक नई पहल में भी दुष्यंत सिंह का किरदार निभाया है.

पंकज त्रिपाठी से जुड़े चर्चित किस्से | Unknown Facts Of Pankaj Tripathi

  • त्रिपाठी ने बहुत कम उम्र में आरएसएस ज्वाइन कर लिया था और अपने ” शक़्स ” पर जाने लगे थे.
  • उनकी पत्नी मुंबई के गोरेगांव में एक शिक्षक हैं.
  • पंकज को 10 वीं कक्षा तक फिल्मों की जानकारी नहीं थी, क्योंकि उसके घर पर टीवी नहीं था. निकटतम थिएटर उनके गांव से लगभग 20 किमी दूर था.
  • त्रिपाठी को उनकी फिल्म न्यूटन के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार- स्पेशल मेंशन से सम्मानित किया गया.
RELATED ARTICLES

एक्टर, पहलवान दारा सिंह के जीवन की असल कहानी | Dara Singh Biography in Hindi

दारा सिंह कुश्ती के शहंशाह| Dara Singh Biography in Hindi दारा सिंह जी. जिन्होंने खेल जगत के साथ अपने...

अभिनेता मुकेश खन्ना का जीवन परिचय | Mukesh Khanna Biography In Hindi

अभिनेता मुकेश खन्ना का जीवन परिचय | Mukesh Khanna Biography, Wiki, Age, Family, Wife, Net Worth, Show, Movies, Serial In Hindi

अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय | Anushka Sharma Biography in Hindi

अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं जिन्होंने खुद को भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है. उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से अपनी शुरुआत की. तब से उन्होंने बॉलीवुड के दो अन्य सुपरस्टार खान के साथ काम किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments