Sunday, December 4, 2022
Home Current affairs/करेंट अफेयर्स के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और...

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

Rate this post

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and Life Stuggle in Hindi

कोलकाता में के. सी. पॉल (कार्तिक चन्द्र पॉल) नाम के एक व्यक्ति रहते है जो एक भूकेन्द्रित खगोल विज्ञान के प्रस्तावक है. बिना किसी विशेष ज्ञान और अनुभव के उन्होंने सिद्ध किया कि पृथ्वी सभी खगोलीय पिंडों का केंद्र है। जैसा की चित्र में प्रदर्शित है:

पॉल ने अपने जीवन के महत्वपूर्ण 40 वर्ष बस यही सिद्ध करने में पुरे कर दिए की पृथ्वी अपने स्थान पर स्थिर है और शांत है इसे पॉल का सनकीपन भी कहा जा सकता है. पॉल के अनुसार सभी गृह पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करते है यहाँ तक कि सूर्य भी पृथ्वी की परिक्रमा करता है.

18 अगस्त 2003 को पॉल अपने मकान का स्वामित्व खो चुके है और वर्तमान में वे अपना जीवन कोलकाता के फूटपाथ पर व्यतीत कर रहे है. पॉल का कहना है कि उन्हें कोई पेंशन नहीं मिल रही है और वे अपना गुजारा मात्र 500 रुपये महिना 17 रुपये प्रतिदिन में करते है.

पॉल का जन्म 1942 में हावड़ा के एक गाँव में हुआ. आर्थिक मज़बूरी के कारण उन्होंने एक लोकल स्कूल में एडमिशन लिया परन्तु वह अपनी पढाई जारी नहीं रख पाए.

1965 में भारत-चीन युद्ध के दौरान उन्होंने भारतीय सेना में कांस्टेबल के पद पर नौकरी की. शुरुआत में उनकी पोस्टिंग फतेहगढ़, उत्तरप्रदेश में थी. इस बीच उनके दिमाग में वह बात आई कि सूर्य पृथ्वी का चक्कर लगता है. उन्होंने अपना अध्ययन शुरू किया और 1974 में यह तय हो गया कि सूर्य की परिक्रमा पृथ्वी नहीं अपितु सूर्य पृथ्वी की परिक्रमा करता है.

हिंदी अख़बार अमर उजाला ने एक बार उनका इंटरव्यू लिया. आर्मी में सेवा देते वक़्त बिना अनुमति के समाचार पत्रों को इंटरव्यू देने के कारण उन्हें आर्मी से निष्काषित कर दिया गया.

यह एक अत्यंत दुखःद बात है जिस व्यक्ति ने अपने जीवन के 40 वर्ष समर्पित किये आज उसे फूटपाथ पर जीवन काटना पड़ रहा है.

RELATED ARTICLES

भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक और उनके आविष्कार | Top 15 Indian Scientist and Their Inventions in Hindi

किसी भी देश के विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आविष्कार बहुत महत्वपूर्ण है, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास की भूमि है. यह महान वैज्ञानिक आर्यभट्ट का जन्म स्थान है, जो प्राचीन काल में संख्याओं की अवधारणा को पेश करने वाले पहले थे और इस विरासत को देश के आधुनिक वैज्ञानिकों ने आगे बढ़ाया है, जिन्होंने अपनी विस्मय के साथ दुनिया में बहुत योगदान दिया है.

थॉमस अल्वा एडिसन की जीवनी | Thomas Edison Biography In Hindi

थॉमस अल्वा एडिसन समय के सबसे प्रसिद्ध और विपुल आविष्कारक में से एक है जिन्होंने आधुनिक जीवन पर जबरदस्त प्रभाव डाला कई आविष्कारों का योगदान दिया जैसे की विद्युत बल्ब, फोनोग्राफ, चलचित्र कैमरा, साथ ही तारयन्त्र (टेलीग्राफ) और टेलीफोन में सुधार.

डॉ ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम का जीवन परिचय | Dr. A.P.J. Abdul Kalam biography in hindi । India’s Missile Man

15 अक्टूबर 1931 को धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में एक मध्यमवर्ग मुस्लिम अंसार परिवार में इनका जन्म हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज...

राम नारायण सिंह (स्वतंत्रता सेनानी, सांसद) का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography in Hindi

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता राम नारायण सिंह का जीवन परिचय | Ram Narayan Singh Biography (Birth, Career and...

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and...

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवन परिचय | Azimullah Khan Biography in Hindi

अजीमुल्लाह खान (स्वतंत्रता सेनानी) का जीवनी, 1857 की क्रांति में योगदान और मृत्यु | Azimullah Khan Biography,1857 Revolt and Death Story...

Recent Comments