Thursday, August 11, 2022
Home एथलीट / Athletes हर्षल पटेल का जीवन परिचय | Harshal Patel Biography In Hindi

हर्षल पटेल का जीवन परिचय | Harshal Patel Biography In Hindi

Rate this post

हर्षल पटेल!! हर्षल पटेल !! ये नाम आप 2021 के आईपीएल में काफी सुन रहे होंगे। और सुने भी क्यों नहीं हर्षल ने इस आईपीएल में कई कारनामे किए। तो चलिए जानते हैं हर्षल पटेल के बारे में, हाल ही में चल रहे आईपीएल के खेल में कई नए उभरते खिलाड़िओ में को खेलने का चान्स मिला है। ऐसे एक Harshal Patel Biography In Hindi बताएँगे। यानि हर्षल पटेल का जीवन परिचय बताने वाले है।

IPL 2021 की बात करेतो हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस के सामने खेलते हुए पांच विकेट चटकाए और इतिहास के ऐसा रिकॉर्ड करने वाले पहले बॉलर बने है। आज हम Harshal Patel Stats, Harshal Patel ipl 2016 से लेकर के Harshal Patel ipl 2021 से जुडी सभी जानकारी ज्ञात करने वाले है। इस सीजन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से की हुई है। Harshal Patel Bowling Speed की माहिती बताये तो वह बहुत तेज गेंदबाज है।

2018 और 2020 के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में हर्षल पटेल ने दिल्ली में बहुत शानदार और अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया हुआ है। इंडियम प्रीमियर लीग आईपीएल का चौदवे संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बिच जबरदस्त मुकाबला हुआ। और उसमे Rcb खिलाडी हर्षल पटेल ने शानदार करते हुए 5 विकेट अपने नाम किया। और ऐसा करने वाले पहले RCB के खिलाड़ी बन गए हैं। यहीं नहीं हर्षल ने आईपीएल के दूसरे फेस में UAE में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में हैट्रिक हासिल किया। इस समय वे पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। वर्तमान समय के सबसे अच्छे खिलाडी साबित हुए है। तो चलिए Harshal Patel Cricketer की सभी रोचक जानकारी बताना शुरू करते है।

Harshal Patel Biography In Hindi | हर्षल पटेल का जीवन परिचय

नामहर्षल विक्रम पटेल
उपनामहर्ष
जन्मतिथि23 नवम्बर 1990
जन्म स्थानसाणंद , गुजरात, भारत
पिता का नामविक्रम पटेल
माता का नामदर्शना पटेल
पेशातेज गेंदबाज
कोचतारक त्रिवेदी
टीमहरियाणा,इंडिया-A, रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर, गुजरात
www.jivanisangrah.com

हर्षल पटेल का जन्म और शिक्षा | Harshal Patel Birth and education

23 नवम्बर 1990 के दिन गुजरात राज्य के साणंद जिले में हर्षल पटेल का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा और अभ्यास अहमदाबाद की एच.ए कॉलेज ऑफ कॉमर्स से प्राप्त करके ग्रॅज्युएट की पदवी प्राप्त की हुई है। उन्हें अपने बचपन क्रिकेट का बहुत ही शौख था। इस कारन से अपनी मेहनत और लगन से आज के समय में एक बेहतरीन खिलाडी बनके उभरे हुए है।

हर्षल पटेल का परिवार | Family

Harshal Patel Father Name विक्रम भाई पटेल है। वह प्राइम फ्लाइट एविएशन में कार्य करते करते है। उनकी माता का नाम दर्शनी पटेल है। और वह डंकिन डोनट्स में काम करते है। उनका परिवार साणंद , गुजरात से यु.एस.ए जा करके न्यू जर्सी के लीडेनि में स्थित हुआ है। Harshal Patel Brother का नाम तपन पटेल है। जब उनका परिवार usa शिफ्ट हो रहा था। तब वे ऐसा चाहते थे की हर्षल भारत रहकर अपने करियर को आगे बढ़ाये।

हर्षल पटेल का शरुआती क्रिकेट करियर | Harshal Patel starting Cricketing Career

हर्षल पटेल की सफलता का मुख्य कारन उनका क्रिकेट कोच तारक त्रिवेदी है। क्योकि जब उनका परिवार अमेरिका जाने की तैयारी करता था। तब उनके फेमिली को हर्षल को अपने करियर की ट्रेनिंग के लिए यहाँ रहने को कहा था। .गुजरात राज्य से बिलोंग करने वाले हर्षल रणजी ट्रॉफी में अंडर -19 के प्रभावशाली क्रिकेटर बनके उभरे हुए है। लेकिन पसंद करने वालो ने हर्षल को नजर अंदाज करदिया था। तब उन्होंने हरियाणा में इयान पोंट जोकि इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर की सहायता से अपने क्रिकेट की खूबी को बहुत जल्द ही बेहतरीन बनालिया था। 2011 की साल में हरियाणा प्रथम श्रेणी के लिए दिल्ली के सामने डेब्यू किया था। उस टूर्नामेंट में उन्होंने 7 मैच खेलते हुए 28 विकेट लिए थे। हर्षल पटेल को आईपीएल 2012 सीजन में आरसीबी ने ख़रीदा था।

Harshal Patel ipl Career

आईपीएल 2012 से डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल 2012 से 2017 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में ही शामिल रहे। और Harshal Patel ipl 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हुए और 2020 तक रहे थे। उन्होंने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय मैच में नहीं खेले है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2021 आईपीएल खेल के लिए ख़रीदा है। उस में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को प्रदर्शित करते हुए हर्षल ने 27 रन देते हुए 5 विकेट चटका लिए थे। यह उनका सर्व श्रेष्ठ स्कोर है। इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा है। हम आशा करते है। की हर्षल का करियर दिन ही दिन सफल होता रहे।

Harshal Patel Interesting Facts| हर्षल पटेल के बारे में रोचक तथ्य

  • हर्षल की फेमिली 2005 की साल में अमेरिका चली गयी है।
  • पटेल हर्षल अपने क्रिकेट कॅरियर के लिए अमेरिका से वापस भारत आगए है।
  • 23 नवंबर, 1990 के दिन हर्षल गुजरात के साणंद जिल्ले में जन्मे थे।
  • हर्षल ने सिर्फ 8 साल की उम्र में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू शुरू किया था।
  • वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 2008 की साल में 23 विकेट लिए थे ।
  • हर्षल ने 2012 में हरियाणा रणजी टीम से क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह हरियाणा रणजी टीम के कप्तान हैं।
  • मुंबई इंडियन्स की और से आईपीएल 2021 में खेलते हुए हर्षल ने पांच विकेट गिराए थे।

FAQ

प्रश्न क्या हर्षल पटेल और अक्षर पटेल भाई हैं?

उत्तर नहीं

प्रश्न हर्षल पटेल कौन सी आईपीएल टीम से खेलते हैं?

उत्तर आरसीबी

प्रश्न हर्षल पटेल को आईपीएल सैलरी कितनी है?

उत्तर 20 लाख

प्रश्न हर्षल पटेल के पिता का नाम क्या है?

उत्तर विक्रम पटेल

RELATED ARTICLES

सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना की जीवनी (जन्म, एजुकेशन और परिवार), क्रिकेट करियर और रिकार्ड्स | Suresh Raina Biography, Cricket Career and Records in...

एक्टर, पहलवान दारा सिंह के जीवन की असल कहानी | Dara Singh Biography in Hindi

दारा सिंह कुश्ती के शहंशाह| Dara Singh Biography in Hindi दारा सिंह जी. जिन्होंने खेल जगत के साथ अपने...

Ram murti naidu biography in hindi | राममूर्ति नायडू (पहलवान) का जीवन परिचय | कलयुग का भीम

राममूर्ति नायडू का जन्म अप्रैल 1882 मे आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव वीराघट्टम मे हुआ। जब वह छोटे थे तब उनकी माता का स्वर्गवास हो गया। इसके बाद उनके पिता वेंकन्ना ने उनको बड़े लाड प्यार से पाला। राम मूर्ति की अक्सर उनके दोस्तों के साथ लड़ाई हो जाती थी इसलिए उनके पिता ने उनको विज़ियानागारं उनके अंकल के पास पढ़ाई करने भेज दिया। वहां जाकर उन्होंने फिटनेस सेंटर जॉइन किया और रेसलिंग सीखी। इसके बाद उन्होंने मद्रास में भी रेसलिंग सीखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments