Friday, February 3, 2023
Home वैज्ञानिक / Scientist Elon Musk Biography in Hindi | एलन मस्क का जीवन परिचय |...

Elon Musk Biography in Hindi | एलन मस्क का जीवन परिचय | World’s Richest Man

Rate this post

आज के समय में एलन मस्क की पहचान एक अमेरिकी उद्यमी के तौर पर है, पर उनका जन्म दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था। उनकी माँ मूल रूप से कनाडा की हैं और पिता दक्षिण अफ़्रीका के। मस्क के अनुसार, उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक़ था।

एलन मस्क के काम का दायरा सिर्फ़ भविष्य की कारें बनाने वाली कंपनी तक सीमित नहीं है। उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में लगने वाले पुर्ज़े और बैट्रियाँ बनाती है जिन्हें दूसरे कार निर्माताओं को बेचा जाता है।

वे घरों में लगने वाले ‘सोलर एनर्जी सिस्टम’ बनाते हैं जिसकी माँग वक़्त के साथ बढ़ी है। वे एक अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी भी चलाते हैं। साथ ही वे अमेरिका में ‘सुपर-फ़ास्ट अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट सिस्टम’ का ख़ाका तैयार कर रहे हैं।

Elon Musk का बचपन :-

इनका जन्म 28 जून , 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था । इनकी माता जी का नाम Maye Musk और इनके पिता जी का नाम Errol Musk था । परन्तु इनके माता पिता का वैवाहिक जीवन उतना कुशल नहीं था । इसलिए जल्द ही इनके माँ और पापा का तलाक हो गया । फिर उसके बाद Elon Musk से ये पूछा गया की उन्हें रहना किसके साथ है तो उन्होंने बताया की वो अपने पापा के साथ रहना चाहते हैं । हाँ ये भी सच है की इनके पिता और इनके सम्बन्ध भी ठीक नहीं थे मतलब इनके पिता बहुत कठोर बर्ताव करते थे । फिर भी बहोत दबाव में या यूँ कहें की बहोत सोच विचार कर ये फैसला लिया की उन्हें अपने पिता जी की साथ ही रहना है । लेकिन जो सोच के उन्होंने अपने पापा के साथ रहने का फैसला लिया वो नहीं हुआ और उन्हें बचपन में जो माँ और पापा का प्यार मिलना चाहिए था दोनों से वंचित रह गए ।

बचपन में इन्हे कभी प्यार जैसी कोई चीज मिली ही नहीं चाहे घर की बात हो या बाहर की । इनके साथ कहने , रहने वाले इन्हे इतना जयादा परेशान और तंग करते थे की इनकी जगह पर कोई और होता तो शायद कुछ गलत कर बैठता । इनके साथ के बच्चे हमेसा इन्हे नीचे दिखने , इनका मजाक उड़ने में कोई कसार नहीं छोड़ते थे । इतना ही नहीं जब भी कोई इनसे मिलता तो दो चार हाथ लगा ही देता था और मज़ाक उडाता था।

इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम Kimbal Musk है , इनसे इनका रिश्ता काफी अच्छा था । Kimbal का जन्म 1972 में हुआ था । इनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम Tosca है और इनका जन्म 1974 में हुआ था ।

इनका बचपन तो ख़राब था ही उससे बचने के लिए या यूँ कहें की उससे ध्यान हटाने के लिये इन्होने अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त किताबों में लगाना शुरू कर दिया । और ये टेक्नोलॉजी की तरफ भी यही से बढ़ना शुरू किये । इस प्रकार इनकी कमजोरी इनका ताकत बन गयी । बचपन से ही ये छोटे मोटे अविष्कार करने लगे । बचपन में ही इन्होने सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज को सीख लिया ।

10 साल की उम्र में इन्होने अपनी एक वीडियो गेम बना दी । जिसका नाम Blaster था । और उस गेम को बनाने के बाद उसे एक कम्पनी को बेच दिया । उस समय उस गेम की कीमत बहोत अधिक थी । Elon Musk खुद से ही प्रेरित होते थे , उन्हें जो कुछ समझ नहीं आता था उसे किसी से पूछने के बजाय खुद किताबों और टेक्नोलॉजी से उसका हल ढूंढने में लग जाते थे ।

SpaceX में भी इन्हे बहोत अधिक जानकारी नहीं थी स्पेस प्रोग्रामिंग की , फिर भी उन्होंने उसके बारे में पढ़ा , जानकारी ली , किताबों को पढ़ कर उसका प्रैक्टिकल किया जो बहोत बड़ी बात है । और उससे भी बड़ी बात ये है की उन्हें इनसब में सफलता भीं मिली ।

एक बात और बता दूँ इनके बारे में की एक बार इनके दोस्तों ने इन्हे इतना मारा की ये बेहोश हो गए और बेहोश होने के बाद भी मार पड़ती रही जिसके कारण इन्हे हॉस्पिटल में भर्ती कर दिया गया था । कुछ यूँ बीता था एलोन मस्क का बचपन ।

एलन मस्क का निजी जीवन :-

ये बताने की जरुरत तो नहीं है की एलन मस्क में कितना टैलेंट है पर कुछ बातों को जानना बहोत जरुरी है । इनकी बचपन से ही भौतिक विज्ञान में रूचि थी । जिस देश का भौतिक विज्ञान विकसित हो गया तो समझो उस देश का विकास होना ही है उसे कोई रोक नहीं सकता । क्योंकि भौतिक विज्ञान ही टेक्नोलॉजी और आविष्कारों की जननी है । भौतिक विज्ञान सबसे कठिन और सबसे अधिक शक्तिशाली विषय है । एलोन मस्क ने भौतिक विज्ञान और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पर विशेष कार्य किया ।

अब ये बताने की जरुरत तो नहीं है की भौतिक विज्ञान और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जब मिलते हैं तो क्या होता है , अरे भाई बवाल मचता है , ऐसा अविष्कार होता है की पूरा विश्व आश्चर्य करता है ।इनकी पहली पत्नी का नाम Justin Wilson है और ये 7 बच्चों के पिता हैं । कुछ वर्षों बाद इनका तलाक हो गया ,और फिर एलन मस्क ने दूसरी शादी की । इनकी दूसरी पत्नी का नाम Talulah Jane Riley है, जो एक इंग्लिश एक्ट्रेस हैं । इन्होने फिजिक्स से डिग्री ले ली अब इनको चाहिए पीएचडी , मतलब एप्लाइड फिजिक्स ( एमएससी इन एप्लाइड फिजिक्स )।

1995 में ये और इनके भाई Kimbal ने मिल के एक Zip2 सॉफ्टवेयर कंपनी की स्थापना की । जो की इनके लिए शुरूआती पैसे कामने का जरिया बना ।

फिर दिसम्बर ,1998 में इन्होने Paypal नाम से एक ऑनलाइन फाइनेंसियल सर्विस शुरू की । जिसके फाउंडर के नाम से ये जाने जाते हैं । Paypal के बारे में आज हर कोई जानता है , जब इंटरनेशनल से पैसे मगाने होते हैं तो इसका उपयोग किया जाता है ।

एलन मस्क का कार्यक्षेत्र :-

एलन मस्क की सोच बहोत अलग है , इनकी ये Future प्लानिंग है कि कभी न कभी तो पृथ्वी खत्म होगी तो उससे होने वाली परेशानी जनता न भुगते इसके लिए मंगल ग्रह और चाँद पर पहले से ही वो सारी व्यवस्था कर दी जाए कि जब ऐसा समय आये तो आसानी से दूसरे ग्रह पर शिफ्ट हो सकें ।सन 2002 में SpaceX की सोच इनके दिमाग में आने लगी । अब इन्हे रॉकेट्स बनाने के लिए सामन की जरुरत पड़ी तो ये रूस चले गए पर वहां से ये खली हाथ लौटते हैं । फिर इन्होने SpaceX में होने वाले खर्चे को जोड़ा और फायर यहाँ से उनकी जिंदगी बदल गयी । इनकी और भी कम्पनीज हैं जैसे Solar City , Tesla Motors etc .

SPACE X प्रोग्राम:-

स्पेस X रॉकेट्स बनाती है जिन्हे Falcon 1 और Falcon 9 कहते हैं । सन 2006 में SpaceX को NASA द्वारा Contract मिल गया की ये अपनी डेवलपमेंट को आगे जारी रख सकते हैं ।

SPACE X का कार्य :-

  • स्पेस में पड़ने वाली जरुरत के सामन को स्पेस तक पहुँचाने का काम SpaceX कम्पनी ही करती है ।
  • SpaceX को सन 2008 में पहली बार लांच किया गया परन्तु ये लांच सफल नहीं रहा । और इस असफलता के कारण एलोन मस्क को काफी हानि होती है ।
  • जनवरी , 2015 में SpaceX को Google की तरफ से 1 बिलियन डॉलर मिले ।
  • एलन मस्क ने रॉकेट्स के लॉन्चिंग के लिए 3 orbital sites बनाई है जो Cape Canaveral , Vandenberg Air Force Base और Kennedy SPACE Center हैं । इन तीनो कम्पनीज से भी ये बहोत अधिक आय उत्पन्न करते हैं ।

ARTIFICIAL INTELLIGENCE के प्रति एलोन मस्क की राय :-

सबसे पहले ये जानना जरुरी है की AI अर्थात आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है ?आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से मशीन में सोचने , समझने और अनुकूल प्रतिक्रिया देने की छमता आ जाती है । एलन मस्क कहते हैं की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तीसरे विश्वयुद्ध का कारण बन सकती है ।

एलन मस्क Bitcoin विवाद:

अमेरिका की दिग्गज कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनकी कंपनी वाहन खरीदारों से अब बिटकॉइन (BitCoin) नहीं लेगी। उन्होंने जलवायु चिंताओं के कारण बिटकॉइन (BitCoin) लेने से इनकार किया। इसके बाद बिटकॉइन (BitCoin) की कीमत में काफी कमजोरी आई थी। एलन मस्क ने ट्वीट में लिखा, “हम बिटकॉइन (BitCoin) माइनिंग और लेनदेन के लिए जीवाश्म ईंधन के तेजी से बढ़ते उपयोग के बारे में चिंतित हैं, विशेष रूप से कोयला, जिसमें किसी भी ईंधन के मुकाबले सबसे खराब उत्सर्जन शामिल है।”

टेस्ला इंक (Tesla Inc) के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने फिर एक बार कहा है कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी बिटकॉइन (BitCoin) से कार खरीदने की इजाजत दे सकती है। इसके लिए उन्होंने एक शर्त रख दी है। Musk ने कहा कि जब इसकी माइनिंग करने वाले लोग रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग करने लगें तो ऐसा संभव है। Elon Musk ने एक ट्वीट कर कहा कि बिटकॉइन (BitCoin) की माइनिंग करने वाले लोगों द्वारा क्लीन एनर्जी का यूज बढ़ाने के बाद एक बेहतर ट्रेंड देखा जा रहा है। अगर बिटकॉइन (BitCoin) की माइनिंग करने वाले लोग स्वच्छ ऊर्जा का प्रयोग करते हैं तो टेस्ला बिटकॉइन (BitCoin) से कार की खरीदारी की इजाजत दे सकती है।

RELATED ARTICLES

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की पूरी कहानी और संघर्ष

के. सी. पॉल (फुटपाथ पर रहने वाला वैज्ञानिक) की जीवनी, कार्य और जीवन संघर्ष | K. C. Paul Biography, Work and...

भारत के शीर्ष 15 वैज्ञानिक और उनके आविष्कार | Top 15 Indian Scientist and Their Inventions in Hindi

किसी भी देश के विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में आविष्कार बहुत महत्वपूर्ण है, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास की भूमि है. यह महान वैज्ञानिक आर्यभट्ट का जन्म स्थान है, जो प्राचीन काल में संख्याओं की अवधारणा को पेश करने वाले पहले थे और इस विरासत को देश के आधुनिक वैज्ञानिकों ने आगे बढ़ाया है, जिन्होंने अपनी विस्मय के साथ दुनिया में बहुत योगदान दिया है.

थॉमस अल्वा एडिसन की जीवनी | Thomas Edison Biography In Hindi

थॉमस अल्वा एडिसन समय के सबसे प्रसिद्ध और विपुल आविष्कारक में से एक है जिन्होंने आधुनिक जीवन पर जबरदस्त प्रभाव डाला कई आविष्कारों का योगदान दिया जैसे की विद्युत बल्ब, फोनोग्राफ, चलचित्र कैमरा, साथ ही तारयन्त्र (टेलीग्राफ) और टेलीफोन में सुधार.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

शुभमन गिल खिलाड़ी की जीवनी | Biography of Shubman Gill in Hindi

क्रिकेटर शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in hindi: शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर...

रामधारी सिंह दिनकर पर निबंध | Essay on Ramdhari singh dinkar

कवि परिचय - दिनकर जी का जन्म १६०८ में सेमरिया जिला मुंगेर (बिहार) में हुआ। आप पटना विश्वविद्यालय के सम्माननीय स्नातक...

अनमोल वचन स्वामी विवेकानंद के विचार | Swami Vivekananda Thoughts in Hindi

"स्वामी विवेकानंद के दर्शन को समझना" स्वामी विवेकानंद एक प्रसिद्ध भारतीय व्यक्ति थे जिन्होंने समाज पर स्थायी प्रभाव छोड़ा।...

त्योहारों का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Festivals in Hindi

1. सांस्कृतिक और सामाजिक चेतना के प्रतीक : त्यौहार सांस्कृतिक और सामाजिक चेतना के प्रतीक हैं। जन-जीवन में...