क्रिकेटर देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय | Devdutt Padikkal Biography In Hindi

Rate this post

क्रिकेटर देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय Devdutt Padikkal Biography, Age, Religion, Height, Family, Cast, Career, IPL, Stats in Hindi

हमारे देश में क्रिकेट खेल को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हे. इसको पसंद करने के साथ साथ अनेक युवा इस खेल को अपना भविष्य चुन लेते हे. लेकिन बहुत कम खिलाडी ही इसमें सफल हो पाते हे. आज हम ऐसे ही एक सफल खिलाडी देवदत्त पडिक्कल की जीवन यात्रा को जानने का प्रयास करते हे. देवदत्त एक ओपनर बल्लेबाज है. वह लेफ्ट हैंड बैट्समैन है और थोड़ी बॉलिंग भी कर सकते हैं. वे RCB और बेल्लारी टस्कर्स के अलावा वह इंडिया की अंडर 19 टीम के लिए भी खेल चुके हैं.

क्रिकेटर देवदत्त पडिक्कल का जीवन परिचय | Devdutt Padikkal Biography In Hindi

देवदत्त का जन्म 7 जुलाई 2000 को एडप्पल, कर्नाटक में हुआ. उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने में रूचि रही है. उन्होंने 9 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना प्रारम्भ कर दिया था. पहले वे अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते थे. बाद में जब वे 11 वर्ष के थे जब उनका परिवार बेंगलोर में रहने लगा.

पूरा नामदेवदत्त पडिक्कल
पिता का नामबबनु कुनाथ पडिक्कल
माता का नामअम्बिली बेलन पडिक्कल
जन्म स्थान (Birth Place)एडप्पल, कर्नाटक
जन्म दिनांक (Birth)07/07/2000
लम्बाई (Height) 175 cm
शैक्षणिक योग्यता (Qualification) स्नातक
धर्म (Region) हिन्दू
पेशा (Profession) क्रिकेटर
खेल का प्रकार (Playing Style) बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़
घरेलु टीम (Home Team) कर्नाटक
कोच (Coach) नसीरुद्दीन
www.jivanisangrah.com

देवदत्त पडिक्कल का परिवार, शिक्षा | Devdutt Padikkal Family, Education

देवदत्त के पिता बबनु कुनाथ, एक व्यापारी हैं और एक बड़े क्रिकेट प्रेमी भी हैं, इनकी माता अम्बिली बेलन पडिक्कल एक गृहणी है. इनकी एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम चांदनी पडिक्कल है और वे पेशे से एक वकील है. परिवार के बेंगलोर आने के बाद, देवदत्त ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ बॉयज हाई स्कुल, बेंगलुरु से पूरी की. इसके बाद उन्होंने अपनी कॉलेज की पढाई सेंट जोसेफ कॉलेज से की. इसके साथ ही देवदत्त ने कर्नाटक क्रिकेट संस्थान में क्रिकेट प्रशिक्षण शुरू किया. यहाँ उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों और क्रिकेट की तानिकियो के बारे में काफी कुछ सीखा.

घरेलु क्रिकेट करियर | Devdutt Padikkal Domestic Cricket

  • 2009 में देवदत्त को बेंगलुरु के कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिकेट के समर केम्प में शामिल किया गया. इसमें उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया.
  • उन्होंने कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अंतर्गत अंडर -14 (U -14) में पदार्पण किया. अब वे अंडर -14 में कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने लग गये.
  • उनके शानदार क्रिकेट प्रदर्शन ने उन्हें 2014 में अंडर -16 के लिए कर्नाटक की टीम में ओपनर बल्लेबाज की जगह दिलाई. उनकी आकर्षक बल्लेबाजी के कारण उन्हें अंडर -19 की टीम में चुना गया.
  • अंडर -19 टीम का हिस्सा रहते हुए उन्होंने 2017 में कर्नाटक प्रीमियर लीग में पदार्पण किया इसके अंतर्गत देवदत्त को बेल्लारी टस्कर्स द्वारा चुना गया. इस लीग के एक मैच में महज 53 गेंदों में 72 रन बनाकर वे सुर्खियों में आ गये इस प्रशंशनीय प्रदर्शन ने उनके भविष्य के लिए क्रिकेट के सारे रास्तो को खोल दिया.
  • 2018 में देवदत्त पडिक्कल ने रणजी ट्रॉफी के सीज़न में कर्नाटक के लिए अपनी शुरुआत की और अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अपने पहले कुछ मैचों में अर्धशतक भी जड़े.
  • 2018 में उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ अपना पहला घरेलू मैच खेला और अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया.
  • 2019 में उन्होंने लिस्ट –ए में पदार्पण किया. जिसके रूप में विजय हजारे ट्रॉफी में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हुए देवदत्त पडिक्कल ने 609 रन बनाए तथा इस ट्रॉफी में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने.
  • अक्टूबर 2019 में, उन्हें 2019 -20 देवधर ट्रॉफी के लिए भारत ए के टीम में नामित किया गया. उन्होंने वर्ष 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कर्नाटक के लिए मैच खेला. इसप्रकार देवदत्त ने अपना ट्वेंटी -20 डेब्यू किया .

देवदत्त पडिक्कल आईपीएल | Devdutt Padikkal IPL

देवदत्त की धमाकेदार बल्लेबाजी के प्रदर्शन से प्रभावित होकर आईपीएल (IPL) 2019 के सीजन में रॉयल चेलेंजर बेंगलुरु ने उन्हें 20 लाख में खरीदा. हालाँकि इस सीजन में उन्हें खेलने का मौका नही मिला. देवदत्त को पुनः आईपीएल 2020 में बेंगलुरु द्वारा ख़रीदा गया. इस सीजन में उन्हें बतौर ओपनर बेट्समेन के रूप मे आईपीएल (IPL) में पदार्पण (डेब्यू) करने का मौका मिल रहा है. 2020 सीजन में अपने पहले (डेब्यू) मैच में ही देवदत्त ने अर्धशतक बनाया. हमें भविष्य में भी उनसे ऐसे ही शानदार क्रिकेट प्रदर्शन की उम्मीद है.

देवदत्त ने इसी सीजन में अपना पहला आईपीएल शतक भी लगाया।

About Author

https://jivanisangrah.com/

Jivani Sangrah

Explore JivaniSangrah.com for a rich collection of well-researched essays and biographies. Whether you're a student seeking inspiration or someone who loves stories about notable individuals, our site offers something for everyone. Dive into our content to enhance your knowledge of history, literature, science, and more.

Leave a Comment