डेनियल स्टील रिल्के की जीवनी | Biography of Danielle Steel in hindi

Rate this post

डेनिएल फर्नांडीस डॉमिनिक शूलेलिन-एक अमेरिकी लेखक हैं, जो अपने रोमांस उपन्यासों के लिए जाने जाते हैं। वह सबसे ज्यादा बिकने वाली लेखिका हैं और 800 मिलियन से अधिक प्रतियों की बिक्री के साथ चौथे सर्वश्रेष्ठ लेखक हैं। उन्होंने 165 पुस्तकें लिखी हैं, जिसमें 141 उपन्यास शामिल हैं।

नामडेनिएल फर्नांडीस डोमिनिक शूलेलिन-स्टील
जन्म14 अगस्त 1947
जन्मस्थानन्यूयॉर्क शहर, यू.एस.
पिता का नामजॉन स्कुलिन-स्टील
माता का नामनोर्मा दा कैमरा स्टोन डॉस रीस
पति का नामक्लाउड-एरिक लाजार्ड, डैनी जुगेल्डर, विलियम जॉर्ज टोथ, जॉन ट्रिना ।

प्रारम्भिक जीवन :

अपने अधिकांश करियर के लिए कैलिफ़ोर्निया में स्थित, स्टील ने एक वर्ष में कई पुस्तकों का उत्पादन किया है, अक्सर एक ही बार में पांच परियोजनाओं तक की दौड़ होती है। “आलोचकों की प्रशंसा का एक शानदार अभाव” (प्रकाशक साप्ताहिक) के बावजूद, उनके सभी उपन्यास बेस्टसेलर रहे हैं, जिनमें हार्डबैक में जारी किए गए हैं। उसका फार्मूला काफी सुसंगत है, जिसमें अक्सर अमीर परिवारों को संकट का सामना करना पड़ता है, जेल, धोखाधड़ी, ब्लैकमेल और आत्महत्या जैसे अंधेरे तत्वों से खतरा होता है।

स्टील ने बच्चों के उपन्यास और कविता के साथ-साथ मानसिक विकारों के इलाज के लिए धन जुटाकर प्रकाशित किया है। उनकी पुस्तकों को 43 भाषाओं में अनुवादित किया गया है, जिसमें 22 टेलीविजन के लिए अनुकूलित हैं, जिनमें दो को गोल्डन ग्लोब नामांकन प्राप्त हुआ है।

स्टील का पहला उपन्यास, गोइंग होम, 1973 में प्रकाशित हुआ था। कई अनुवर्ती पांडुलिपियों को अस्वीकार कर दिया गया था, लेकिन वह 1977 में पैशन प्रोमिस (उर्फ गोल्डन मोमेंट्स) के साथ, और 1978 में द प्रॉमिस की तेजी से आग की बिक्री के साथ वापस आ गया था। उनका साहित्यिक करियर ऊपर और चल रहा था।

ए परफेक्ट स्ट्रेंजर (1983), कैलिडोस्कोप (1987), जोया (1988), हार्टबीट (1991) और द गिफ्ट (1994) जैसी लोकप्रिय रचनाओं के माध्यम से, स्टील ने एक निश्चित शैली की स्थापना की, उनके उपन्यास अक्सर मजबूत, शानदार महिलाओं के आसपास केंद्रित होते हैं, जो प्रमुख को मात देते हैं बाधाओं प्यार और पूर्ति के लिए मार्ग।

जबकि कई बार आलोचकों ने “सूत्र” के रूप में खारिज कर दिया, लेखक एक विपुल आउटपुट के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ-विक्रेता सूचियों को क्रैक करना जारी रखता है जो उसे प्रति वर्ष छह पुस्तकों को पूरा करता है; हाल के शीर्षक में द अपार्टमेंट (2016), पास्ट परफेक्ट (2017) और फॉल फ्रॉम ग्रेस (2018) शामिल हैं।

स्टील की पुस्तकों को विशेष रूप से दुनिया भर की महिलाओं द्वारा उनके उपन्यासों की रोमांटिक सेटिंग के कारण पसंद किया जाता है। उनके उपन्यास भी फिल्म रूपांतरण के लिए बहुत लोकप्रिय साबित हुए हैं। इसके अलावा, स्टील ने कविता भी लिखी है और उनका पहला संग्रह Po लव: पोयम्स बाय डेनियल स्टील ’1984 में प्रकाशित हुआ था। उन्होंने बच्चों के लिए किताबें भी लिखी हैं, कुछ गैर-फिक्शन किताबें भी प्रकाशित की हैं और विभिन्न पत्रिकाओं के लिए कई लेख भी लिखे हैं।

परिवार (Family)

जॉन ट्रिना के साथ स्टील ने 1981 में चौथी बार शादी की। Traina ने Steel के बेटे निक को गोद लिया और उसे अपना पारिवारिक नाम दिया। साथ में उनके अतिरिक्त पांच बच्चे थे, सामन्था, जिनका जन्म 14 अप्रैल, 1982 को विक्टोरिया, 5 सितंबर, 1983 को, वैनेसा 18 दिसंबर, 1984 को एक फैशन स्टाइलिस्ट, 10 फरवरी, 1986 को मैक्स और 26 सितंबर, 1987 को ज़ारा से हुआ था। स्टील पांचवीं बार सिलिकॉन वैली के फाइनेंसर थॉमस जेम्स पर्किन्स से शादी की, लेकिन 2002 में चार साल बाद शादी खत्म हो गई।

पुरस्कार :

  • 2002 में, फ्रांसीसी सरकार ने उन्हें विश्व संस्कृति में उनके योगदान के लिए ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस का एक अधिकारी बनाया।
  • • मई 2003 में वह सैन फ्रांसिस्को में लार्किन स्ट्रीट यूथ सर्विसेज के किशोरों के साथ काम करने के लिए “उत्कृष्ट उपलब्धि पुरस्कार” की प्राप्तकर्ता बनीं।
  • • उन्हें मई 2009 में न्यूयॉर्क प्रेस्बिटेरियन अस्पताल, मनोचिकित्सा विभाग और कोलंबिया विश्वविद्यालय मेडिकल स्कूल और कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज से “मानसिक स्वास्थ्य पुरस्कार में प्रतिष्ठित सेवा” से सम्मानित किया गया।

About Author

https://jivanisangrah.com/

Jivani Sangrah

Explore JivaniSangrah.com for a rich collection of well-researched essays and biographies. Whether you're a student seeking inspiration or someone who loves stories about notable individuals, our site offers something for everyone. Dive into our content to enhance your knowledge of history, literature, science, and more.

Leave a Comment