Monday, August 15, 2022
Home Business 7 Best Robert Kiyosaki Books In Hindi 2021 | 7 रॉबर्ट कियोसकी...

7 Best Robert Kiyosaki Books In Hindi 2021 | 7 रॉबर्ट कियोसकी की प्रसिद्ध पुस्तकें | Robert Kiyosaki Biography

Rate this post

Rich Dad Poor Dad, Robert Kiyosaki Biography, 7 best books of Robert Kiyosaki, Rich Dad’s guide to investing, Retire Young retire rich, Business School

Robert Kiyosaki books को कई भाषाओं में लिखा गया हैं। ये प्रेरणा देने वाली और मार्गदर्शन करने वाली हैं। अगर आप एक सफल व्यवसायी या कारोबारी बनना चाहते हैं या जीवन या अपने काम में निराशा महसूस कर रहें तो ये किताबें आपके लिए ही हैं।

लेखक Robert T. Kiyosaki का संछिप्त परिचय (Brief Introduction)

Robert T. Kiyosaki एक निवेशक, उद्यमी, प्रेरक वक्ता है, और Rich Dad, Poor Dad सीरीज के प्रसिद्ध लेखक हैं। आपने 16 किताबें लिखी हैं, और उनकी करीब 27,000,000 से अधिक प्रतियां बेची हैं ।

कियोसाकी ने न्यूयॉर्क के अमेरिकी मर्चेंट मरीन एकेडमी से डेक ऑफिसर के रूप में ग्रेजुएशन किया । इसके बाद वह मरीन कोर में शामिल हो गए और 1972 में वियतनाम युद्ध के दौरान फ़ौज को अपनी सेवाएं प्रदान की। इसके दो साल बाद उन्होंने जेरॉक्स कंपनी के लिए एक सेल्सपर्सन के तौर पर काम करना शुरू किया।

Robert Kiyosaki Biography

Robert T. Kiyosaki ने 1997 में कैशफ्लो टेक्नोलॉजीज इंक की स्थापना की। उनकी पुस्तकों ने दुनिया भर में 26 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं, और न्यूयॉर्क टाइम्स, यूएसए टुडे और द वॉल स्ट्रीट जर्नल की बेस्टसेलर आपकी पुस्तकों को चित्रित किया गया है।

Robert Kiyosaki Famous Books List

1- 21वीं सदी का व्यवसाय ( 21vi Sadi Ka Vyavsaya)

21वीं सदी का व्यवसाय (हिंदी) अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शक पुस्तक है। पुस्तक में लेखक ने नेटवर्क विपणन (Network Marketing) और आधुनिक युग में कारोबार में इसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला है। इसमें वह नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) द्वारा पेश की गई आठ वेल्थ-बिल्डिंग एसेट्स (wealth-building assets) के बारे में भी लिखते हैं । यह पुस्तक इच्छुक उद्यमियों और व्यापार में लगे लोगों की काफी मदद करती है और उन्हें एक मजबूत वित्तीय भविष्य बनाने में मार्ग दर्शन करती है।

2- Retire Young Retire Rich (Hindi)

यदि आप जल्दी रिटायर होकर जीवन का मजा लेना चाहते हैं ,यदि आप जीवन भर कड़ी मेहनत करना नहीं चाहते हैं और जल्दो रिटायर होना चाहते हैं लेकिन जीवन सुखमय जीना चाहते हैं तो यह किताब आपके लिए है। इस किताब में आप रॉबर्ट की कहानी से सीख सकते हैं कि कैसे उन्होंने और उनकी पत्नी किम बिलकुल शून्य से शुरू किया और ‘ सेवानिवृत्त ‘ हो गए, परन्तु दोनों पति पत्नी 10 साल से कम समय में आर्थिक रूप से संपन्न और चिंता मुक्त हो गए। इस किताब में बताया गया है की कैसे जिस तरह से हम पैसे के बारे में सोचते हैं हमें अपने निवेश (Investment) के बारे में वैसे ही सोचना चाहिए। हमें आने वाले अवसरों के बारे में भी जागरूक रहना चाहिए और ऐसा जीवन बनाना चाहिए जिसके हम हक़दार हैं।

3- Rich Dad Poor Dad (Hindi)

Rich Dad Poor Dad रोबर्ट के दो dads के साथ आगे बढ़ती हुई कहानी है। इसमें रोबर्ट के अपने असली पिता और अपने सबसे अच्छे दोस्त के पिता के बारे बताया गया है , इसमें दोनों पिताओं के पैसे और उसके निवेश को लेकर बताया गया है की दोनों की सोच एक ही चीज के लिए कैसे भिन्न भिन्न है। इस किताब का मूल मंत्र यह है की पैसे के लिए काम करने और अपने पैसे को काम पे लगाने में अंतर है। रिच डैड पुअर डैड (हिंदी), वित्तीय स्वतंत्रता (Financial Freedom) प्राप्त करने पर प्रसिद्ध पाठ है।

पुस्तक Rich Dad Poor Dad का सारांश धन और वित्तीय सुरक्षा (Money and Financial security) के प्रति दो लोगों के नजरिए और विरोधाभासों को दर्शाया गया है। इस पुस्तक में एक लेखक रोबर्ट के अपने पिता थे जो की गरीब पिता (Poor Dad) थे।

वह एक शिक्षित व्यक्ति थे जो एक अच्छी शिक्षा, कड़ी मेहनत और आराम से रहने के लिए पैसे बचाने के पारंपरिक ज्ञान में विश्वास रखते थे। दूसरी ओर, लेखक के दोस्त माइक के पिता थे, जो उसके लिए दूसरे पिता की तरह थे, अमीर डैड (Rich Dad)।

लेखक रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad) (हिंदी) में दोनों के बीच नजरिए में अंतर प्रस्तुत करता है । उनका कहना है कि अच्छी शिक्षा वास्तव में सुरक्षित वित्तीय स्थिति का आश्वासन नहीं देती । उनका कहना है कि केवल उन्हीं संपत्ति को संपत्ति कहा जा सकता है जो स्वयं धन उत्पन्न करती हैं इस किताब के हिसाब से असली संपत्ति वह है जो धन उत्पन्न करती हैं, न कि उसे बनाए रखने (Maintain ) के लिए पैसे लेती हैं ।

इसलिए, वह पाठक से अचल संपत्ति में निवेश करने का आग्रह करता है, जिससे मूल्य में वृद्धि होगी और भविष्य में धन उत्पन्न होगा।

यह धन बनाने और वित्तीय स्वतंत्रता और सुरक्षा का आश्वासन देने के लिए सही साधन के रूप में निवेश और उद्यमिता के महत्व पर जोर देता है।

5- बिजनेस स्कूल (Business School)

बिजनेस स्कूल (हिंदी) में सफल बनने के तरीके पर आठ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं और इसे रॉबर्ट टी कियोसाकी और शेरोन एल लेक्टर (Robert T. Kiyosaki and Sharon L. Lechter) ने लिखा है ।

बिजनेस स्कूल (हिंदी), 2011 में प्रकाशित, एक गाइड है ताकि पाठकों को आठ मूल्यों के बारे में उचित जानकारी मिल सके जिससे उन्हें एक बहु स्तरीय नेटवर्क विपणन व्यवसाय (Multilavel Network Marketing Business) में सफल होने में मदद मिल सके। Kiyosaki बताते है क्यों नेटवर्क महत्वपूर्ण है जब एक सफलता की सीढ़ी चढ़ने की कोशिश करता है । बिज़नेस स्कूल (Business School) पुस्तक सिखाती है की बिज़नेस में सफल होने के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। लेखकों का कहना है, कि अमीर बनने के लिए, आपको एक निवेशक या एक व्यापार का मालिक होना चाहिए । इसके बाद विभिन्न तरीकों से कोई भी अमीर बन सकता है, जैसे शैक्षिक, व्यावसायिक और वित्तीय शिक्षा। Robert T. Kiyosaki उन दोस्तों के महत्व पर भी जोर देते हैं जो दूसरों को धक्का देने के बजाय प्रोत्साहित करते हैं और समर्थन करते हैं।

6- Kaise Payen Vyapar Mein Jadui Safalta

Robert T. Kiyosaki और अमेरिकी राष्ट्रपति Donald J. Trump द्वारा लिखित इस पुस्तक में एक अर्थव्यवस्था में बढ़े हुए बेरोजगारी के बीच नए रोजगार के अवसरों को उत्पन्न करने के बारे में बताया गया है हमें एक ऐसा समाधान खोजना होगा जो तेजी से काम करे। इसके लिए सरकारों पर निर्भर रहना ठीक नहीं है। नए उदयमी के आगे आने के लिए काम करना होगा क्योंकि वो ही तेजी से रोजगार पैदा कर सकते हैं। उद्यमी है कि सबसे अधिक रोजगार पैदा करते हैं, सबसे अधिक लोगों के लिए सबसे अधिक समृद्धि लेकर आते हैं।

7- Rich Dad’s Guide to Investing (Hindi)

निवेश का मतलब है अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें और यह दो प्रकार का होता है निष्क्रिय निवेश और एक सक्रिय निवेश। निवेश करने के लिए रिच डैड गाइड, रिच डैड सीरीज में तीन मुख्य किताबों में से एक, निवेश के बुनियादी नियमों को शामिल करता है, अपने निवेश जोखिम को कैसे कम करें, अपनी अर्जित आय को निष्क्रिय आय में कैसे परिवर्तित करें इसके अलावा रिच डैड के 10 निवेशक नियंत्रण।

Rich Dad फिलॉसफी अपने पैसे के प्रबंधन और इसे बढ़ाने के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर को बताता है। और निवेश के प्रमुख सिद्धांतों को समझना, पैसा बनाने और बढ़ाने की दिशा में पहला कदम है। ये किताब आपको मार्गदर्शन देती है, गारंटी नहीं देती क्योंकि किसी की मदद तभी संभव है जब वह एक सक्रिय निवेशक बनना शुरू करे।

BUY ALL THESE BOOKS ON FLIPKART AND AMAZON

इन सभी पुस्तकों को फ्लिपकार्ट और एमेजॉन से खरीदें

अन्य सभी प्रकार की फ्री और paid पुस्तकें बिल्कुल मुफ्त में पढ़ने और डाउनलोड करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े

RELATED ARTICLES

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

सुंदर पिचाई (गूगल CEO) की जीवनी | Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई की जीवनी (जन्म, शिक्षा, करियर), गूगल तक सफ़र और सैलरी | Sundar Pichai Biography(Birth, Education, Career), Journey to Google...

प्रभात कुमार मुखोपाध्याय का जीवन परिचय | Prabhat Kumar Mukhopadhyay Biography in Hindi

बंगाली भाषा के मशहूर लेखक और उपन्यासकार प्रभात कुमार मुखोपाध्याय की जीवनी | Bengali Novelist and Story Writer Prabhat Kumar Mukhopadhyay...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आचार्य विनोबा भावे का जीवन परिचय | Acharya Vinoba Bhave biography in hindi

पूरा नामविनायक राव भावेदूसरा नामआचार्य विनोबा भावेजन्म11 सितम्बर सन 1895जन्म स्थानगगोड़े, महाराष्ट्रधर्महिन्दूजातिचित्पावन ब्राम्हणपिता का नामनरहरी शम्भू रावमाता का नामरुक्मिणी देवीभाइयों के...

आदि शंकराचार्य जीवनी | Adi Shankaracharya Biography In Hindi

शकराचार्य उच्च कोटि के संन्यासी, दार्शनिक एवं अद्वैतवाद के प्रवर्तक के रूप में प्रसिद्ध हैं। जिस प्रकार सम्राट् चंद्रगुप्त ने आज से...

संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा पॉलिसी 2022 | USA and India Best life insurance 2022

बहुत लंबे समय से, भारत में जीवन बीमा को एक वैकल्पिक खरीद के रूप में माना जाता रहा है। किसी व्यक्ति के...

केंद्र सरकार ने 2022-2027 के लिए New India Literacy Programme को मंजूरी दी

Table of contentsमुख्य बिंदुइस योजना को कैसे लागू किया जायेगाउद्देश्य केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और बजट...

Recent Comments